Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

Covid-19: श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद, RBI से करेगा 40 करोड़ डॉलर मुद्रा अदला-बदली करार

Covid-19: श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद, RBI से करेगा 40 करोड़ डॉलर मुद्रा अदला-बदली करार

- Advertisement -

नई दिल्ली/कोलंबो। चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया के 180 से अधिक देशों में जारी है। वहीं इस महामारी के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए दुनिया भर के अधिकांश देशों ने अपने-अपने यहां लॉकडाउन (Lockdown) लगा रखा है, जिसका असर उन देशों की अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिल रहा है। इस बीच श्रीलंका (Sri Lanka) कोविड-19 से प्रभावित अपने देश की अर्थव्यवस्था को संभालने में जुटा हुआ है। इसी सिलसिले में श्रीलंका सरकार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की अदला-बदली का करार करने जा रही है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों के DA कटौती पर बोले पूर्व PM मनमोहन सिंह- इसकी जरुरत नहीं

श्रीलंका सरकार के एक शीर्ष मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि इससे कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित उनके देश को वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे द्वारा वित्त मंत्री के रूप में रखे गए रिजर्व बैंक के साथ वित्तीय सुविधा के करार संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे देश को लघु अवधि की अंतरराष्ट्रीय नकदी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। श्रीलंका रिजर्व बैंक के साथ 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली का अनुबंध करार करेगा। उन्होंने कहा कि इस कदम का मकसद देश के विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करना है। श्रीलंका ने कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक उपाय किए हैं।


वहीं तजा अपडेट के अनुसार श्रीलंका कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लगाए गए कर्फ्यू को सोमवार को हटा रहा है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि देश में संक्रमण के मामले 400 को पार कर गए हैं। देश में संक्रमण के सर्वाधिक 49 मामले शुक्रवार को दर्ज किए गए थे। श्रीलंका के नौसैन्य प्रतिष्ठान में कोविड-19 के 30 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़े हैं। देश में शुक्रवार तक संक्रमण के कुल 414 मामले थे। इनमें से 100 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं वहीं सात लोगों की मौत हो चुकी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है