Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए चक्र फूल

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए चक्र फूल

- Advertisement -

चक्र फूल, जिसका वैज्ञानिक नाम Illicium verum है और जिसे अंग्रेज़ी में Star anise, star aniseed, या Chinese star anise के नाम से भी जाना जाता है। यह गरम मसाला पाउडर का एक मुख्‍य खटक है। दक्षिण भारत के व्‍यंजनों में इस मसाले का काफी प्रयोग किया जाता है। स्‍टार ऐनिस में ऐसे तत्‍व होते हैं जो बैक्‍टीरिया, यीस्‍ट और फंगस आदि को मात देने में आगे होते हैं। इसमें एक प्रकार का एसिड पाया जाता है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढावा देता है। वैसे तो इसका स्वाद सौंफ से कुछ मिलता जुलता है लेकिन दोनों का आपस में कोई संबंध नहीं है।


  • यह अच्छी नींद दिलाने में सहायक है। सोने से पहले इसे दूध में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।
  • चक्र फूल के तेल से मालिश करने पर पीठ और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा इसके पाउडर को जैतून और नारियल के गर्म तेल में मिलाकर मालिश करने से भी आराम मिलता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार, चक्र फूल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले रोग ब्रोंकाइटिस या अस्थमा और खांसी जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक है।

  • रिपोर्ट्स के अनुसार, चक्र फूल में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये मसाला हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के लिए जिम्मेदार फ्री रैडिकल्स को रोकने में सहायक है।
  • चक्र फूल पाचन में सहायता करने, पेट फूलने और सूजन जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है। इसे दूध या पानी के साथ उबालकर पीने से लाभ होगा। इसके अलावा यह शिशुओं के पेट दर्द को कम करने में भी सहायक है।
  • चक्र फूल में शिकमिक एसिड होने की वजह से इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं, जिस वजह से यह फ्लू व बुखार से बचाने में सहायक है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है