×

आपदा सूचना पहल कार्यक्रमः हर जिले से आठ से दस स्वयंसेवकों का होगा चयन

आपदा सूचना पहल कार्यक्रमः हर जिले से आठ से दस स्वयंसेवकों का होगा चयन

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचपीएसडीएमए) ने आपदा सूचना पहल (Disaster information initiative) विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला (Workshop) आयोजित की। यह कार्यशाला सस्टेनेबल एनवायरनमेंट एंड इकोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (सीडस) व फेसबुक (Facebook) की सांझेदारी से आयोजित की गई। विशेष सचिव (राजस्व आपदा प्रबन्धन) डीसी राणा ने कार्यशाला की अध्यक्षता की।


यह भी पढ़ें:  गर्मी में राहत की बूंदेंः हिमाचल में कहीं हुई बारिश तो कहीं तूफान ने ढाया कहर

इस अवसर पर डीसी राणा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में आपदाओं से संबंधित सही समय पर जानकारी देने की आवश्यकता है, ताकि समय पर सूचना उपलब्ध करवाने से पर्यटकों (Tourist) और आगंतुकों को असुरक्षित क्षेत्रों में बाहर निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि इससे आपदा में फंसे हुए लोगों के स्थान की जानकारी हासिल करने में भी मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने के लिए राज्य सरकार ने आपदा सूचना पहल कार्यक्रम (डीआईआई) शुरू किया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक जिले से लगभग आठ से दस स्वयंसेवकों को चुना जाएगा और चुने गए स्वयंसेवकों को स्थिति का त्वरित मूल्यांकन करने और तेजी से कार्य करने में मदद (Help) करने तथा सूचना प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  सितमगर गर्मीः स्कूली बच्चे बेहाल, छुट्टियों या समय सारिणी में बदलाव की उठी मांग

उन्होंने कहा कि आपदाओं के दौरान, फोन नेटवर्क के जाम होने और सड़कों के अवरुद्ध होने पर संपर्क प्रभावित होता है। डीआईआई (DII) के माध्यम से समय पर स्थानीय लोगों को नुकसान के स्थल की प्राथमिक जानकारी सांझा करने के लिए एक मंच उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि फेसबुक की सेफ्टी चेक प्रणाली आपदा या संकट में स्वयं के सुरक्षित होने और दूसरों पर नजर रखने का एक सरल और आसान तरीका होगा। आपदाओं के दौरान खुद को सुरक्षित चिन्हित करना उपयोगी साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:  कुल्लूः तूफान का कहर, घरों की छतें उड़ीं, बागवानों को भी नुकसान

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है