Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

जिसकी गेंद पर युवराज ने जड़े थे 6 छक्के; वहीं बना 500 Test Wicket लेने वाला दुनिया का 7वां गेंदबाज

जिसकी गेंद पर युवराज ने जड़े थे 6 छक्के; वहीं बना 500 Test Wicket लेने वाला दुनिया का 7वां गेंदबाज

- Advertisement -

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर इतिहास रचा था। उस मैच के बाद से ऐसा लग रहा था कि मानो स्टुअर्ट ब्रॉड का करियर समझो खत्म हो गया। लेकिन आज उसी खिलाड़ी ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जो उसके अलावा अबतक दुनिया के सिर्फ 6 लोग ही हासिल कर सके हैं। ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने 500 विकेट का आंकड़ा छू लिया। ऐसा करने वाले वो इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 7वें गेंदबाज बन गए हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैनचेस्टर टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट को आउट करके टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए। स्टुअर्ट ब्रॉड से पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), शेन वॉर्न (708), अनिल कुंबले (619), जेम्स एंडरसन (589), ग्लेन मैकग्रा (563) और कर्टनी वाल्श (519) ने टेस्ट मैचों में 500 से अधिक विकेट लिए हैं। वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज कॉर्टनी वाल्श टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे। स्टुअर्ट ब्रॉड ने 140वें मैच और 258 पारी में इस आंकड़े को छुआ है।

यह भी पढ़ें: मेरे करियर के अंत में BCCI ने जैसे मुझे मैनेज किया वो बहुत गैर-पेशेवर था: युवराज

बता दें कि इससे पहले स्टुअर्ट ब्रॉड के शानदार प्रदर्शन से प्रभावित इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल अथर्टन ने कहा कि इस ‘चैंपियन खिलाड़ी’ के पास 600 टेस्ट विकेट लेने की क्षमता है। अथर्टन ने अपने कॉलम में लिखा, ‘चैंपियन खिलाड़ी की पहचान इस बात से नहीं होती कि वह टीम से कैसे बाहर हुआ बल्कि इस बात से होती है कि उसने वापसी कैसे की जैसा कि हम इस सीरीज में ब्रॉड के साथ देख रहे हैं।’ उन्होंने आगे लिखा कि अपने कॉलम में लिखा, ‘चैंपियन खिलाड़ी की पहचान इस बात से नहीं होती कि वह टीम से कैसे बाहर हुआ बल्कि इस बात से होती है कि उसने वापसी कैसे की जैसा कि हम इस सीरीज में ब्रॉड के साथ देख रहे हैं।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है