हिमाचल: इमरजेंसी होने पर संजीवनी मॉडल बचाएगा मरीज की जान, जाने कैसे

व्हीलचेयर पर बैठते ही डॉक्टर तक पहुंचेगी मरीज की जानकारी

हिमाचल: इमरजेंसी होने पर संजीवनी मॉडल बचाएगा मरीज की जान, जाने कैसे

- Advertisement -

मंडी। गर्ल्स स्कूल मंडी में क्लस्टर साइंस प्रदर्शनी (Cluster Science Exhibition) में नन्हें वैज्ञानिक एक से बढ़कर एक मॉडल लेकर आए हैं। कुल्लू जिला के मिडिल स्कूल घराना का विद्यार्थी अनुज ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है, जो इमरजेंसी (Emergency) होने पर मरीज की जान बचाने में सहायक होगा। मॉडल के अनुसार इमरजेंसी केस होने पर व्हीलचेयर पर मरीज (Patient) के बैठते ही डॉक्टरों को इसकी जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:ऊना में अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, विभागीय टीम के साथ दुकानदारों की हुई गहमागहमी

व्हीलचेयर में तीन बटन लगाए गए हैं। एक बटन ऑटोमेटिक डॉक्टरों को जानकारी देगा, वहीं दूसरे बटन से हार्ट अटैक और तीसरे बटन से एक्सीडेंटल केस की जानकारी डॉक्टर तक पहुंचेगी। नन्हे वैज्ञानिक अनुज ने बताया कि यह मॉडल प्री इंडिकेटर संजीवनी मॉडल (Pre Indicator Sanjivani Model) है जो डॉक्टरों को मरीज की अवस्था की जानकारी देगा। साथ ही मरीज के बेड पर ग्लूकोज व ब्लड की मात्रा कम होने पर प्री इंडिकेटर स्टैंड के माध्यम से नर्स ड्यूटी रूम में भी इसकी जानकारी पहुंचेगी।

Cluster-Science-Exhibition

Cluster-Science-Exhibition

वहीं इस मौके पर मिडिल स्कूल घराना के विज्ञान के शिक्षक जय सिंह ने संजीवनी मॉडल की विस्तृत जानकारी। उन्होंने बताया कि मॉडल के अस्पतालों (Hospital) में शुरू होने से लाखों मरीजों की जान बच सकती है। वहीं मरीज के साथ अस्पताल में आने वाले तीमारदार भी बीमार होने से बच सकते हैं। बता दें कि दो दिवसीय इस साइंस प्रदर्शनी में मंडी, कुल्लू व लाहूल स्पीति जिला से बच्चे भाग ले रहे हैं। बेहतर मॉडल प्रदर्शन करने पर अंकों के आधार पर मंडी से 7, कुल्लू से 4 व लाहूल से 1 बच्चे का चयन राज्य स्तरीय प्रदर्शनी के लिए किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है