×

Deaf लोगों के लिए छात्रा ने बनाया ख़ास तरह का मास्क, कई देशों से मिले आर्डर

Deaf लोगों के लिए छात्रा ने बनाया ख़ास तरह का मास्क, कई देशों से मिले आर्डर

- Advertisement -

नई दिल्ली।  कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लोगों को मास्क (Mask) पहनने की सलाह दी जा रही है। लेकिन ऐसे लोग जो सुन नहीं सकते या जो बोल नहीं सकते वे केवल लिपस रीडिंग और फेसिअल एक्सप्रेशन से ही बात चीत कर सकते हैं। ऐसे में ये लोग बातचीत में कुछ दिक्कत का सामना कर रहे हैं इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए पूर्वी केंटकी विश्वविद्यालय (Eastern Kentucky University) की एक छात्रा एशले लॉरेंस ने इन ख़ास लोगों के लिए ख़ास तरह का मास्क बनाया है जिससे उन्हें वायरस का खतरा भी नहीं रहेगा ना ही, उन्हें अपनी बात लिपसिंक से किसी को समझाने में दिक्कत होगी।


छात्रा ने इस स्पेशल मास्क को बनाने के लिए सीडीसी की सभी गाइडलाइन्स को पूरी तरह से ध्यान में रखा है। इस खास मास्क के बारे में जानकारी देते हुए एशले ने बताया कि फेसबुक पर लोग घर पर ही मास्क बनाने के कई प्रकार के तरीके शेयर कर रहे थे। ऐसे में उनको ख्याल आया कि सर्जिकल मास्क पहनने से उन लोगों का क्या होगा जिन्हें सुनाई नहीं देता। वह लोग फेशियल एक्सप्रेशन और होंठों को बिना पढ़े कुछ भी समझ नहीं पाएंगे।

लॉरेंस ने अपनी मां ने एकसाथ मिलकर इस विशेष प्रकार के मास्क को घर पर ही बनाना शुरू किया। इस मास्क की खास बात यह है कि होंठों वाला हिस्सा इसमें ट्रांसपैरेंट प्लास्टिक शीट से बना हुआ है जिससे कि डिफ एंड डंब लोग आसानी से होंठों को पढ़ सकें और फेशियल एक्सप्रेशन को समझ सकें। धीरे-धीरे उन्हें दुनिया के 6 देशों से इस मास्क के लिए ऑर्डर आए।  ये मास्क उन्होंने लोगों को मुफ्त में दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है