Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,152,127
मामले (भारत)
115,499,176
मामले (दुनिया)

सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगी जेईई मेन्स व एडवांस की फ्री कोचिंग

सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगी जेईई मेन्स व एडवांस की फ्री कोचिंग

- Advertisement -

ऊना। जिला प्रशासन ने अनूठी पहल करते हुए सरकारी स्कूलों (government school) में पढ़ने वाले बच्चों (Student) के लिए ऊना (Una) में जेईई मेन्स व जेईई एडवांस (JEE Mains and JEE Advance) की फ्री कोचिंग सुविधा शुरू की है। ऊना सुपर-50 के नाम से शुरू इस योजना का शुभारंभ बीआरसीसी भवन में ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर (Minister Virender Kanwar) ने किया। इस योजना के लिए जिला परिषद द्वारा 20 लाख रुपये की राशि दी गई है।

यह भी पढ़ें: गजब ! मरने के 20 मिनट बाद जिंदा हो गया ये युवक

 

वीरेंद्र कंवर ने ऊना में यह योजना सफल होने पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसे कोचिंग सेंटर (Coaching center) खोलने का एलान किया है। वहीं ऊना में आने वाले वर्ष में जेईई के साथ-साथ मेडिकल और एनडीए की कोचिंग सुविधा उपलब्ध करवाने का दावा भी किया।

 

ऊना सुपर-50 में चयन के लिए जिला ऊना के 6 शिक्षा ब्लॉक में प्रतियोगी परीक्षा (Competitive examination) करवाई गई थी।

यह भी पढ़ें: युवक मौत मामलाः पुलिस से नाराज लोगों ने चंडीगढ़-मनाली एनएच पर किया चक्का जाम

 

इस परीक्षा में जिला के सरकारी स्कूलों से 10वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों ने भाग लिया था। फ्री कोचिंग (Free coaching) हासिल करने के लिए जिला भर से कुल 498 आवेदन आए थे, जिनमें से 438 विद्यार्थियों ने प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिया।

इसी परीक्षा के आधार पर 75 विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट (Merit list) बनी और 50 बच्चों का चयन किया गया। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने प्रशासन की इस पहल की प्रशंसा की। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल्द ही ऊना में इंजीनियरिंग के साथ-साथ मेडिकल व एनडीए (Medical and NDA)की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी।


वहीं कंवर ने ऊना सुपर-50 के माध्यम से आईआईटी संस्थानों में प्रवेश पाने वाले सफल विद्यार्थियों को 11-11 हज़ार रुपए देने की घोषणा भी की। बता दें कि जिला प्रशासन की इस अनूठी पहल के पीछे सोच एडीसी (ADC)अरिंदम चौधरी की है।


अरिंदम चौधरी ने कहा कि अक्सर मेहनती और पढ़ाई में अब्बल रहने के बाबजूद विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। उन्होंने कहा इसके पीछे सबसे बड़ा कारण सुविधाओं का आभाव ही माना जा सकता है। इसी कमी को दूर करने के लिए ऊना सुपर-50 कार्यक्रम की शुरूआत की गई है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है