Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

स्टडी में हुआ खुलासा : ऑफिस के डिजाइन से भी बढ़ता है स्ट्रेस

स्टडी में हुआ खुलासा : ऑफिस के डिजाइन से भी बढ़ता है स्ट्रेस

- Advertisement -

एक कामकाजी व्यक्ति के लिए ऑफिस ऐसी जगह होती है जहां हम अपने दिन का सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। ऑफिस में कई बार आप स्ट्रेस महसूस करते होंगे। इस स्ट्रेस का कारण हमेशा काम नहीं होता कई बार कुछ और कारण भी हो सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऑफिस का डिजाइन भी बढ़े हुए स्ट्रेस का बड़ा कारण हो सकता है। एरिजोना विश्वविद्यालय के जरिए की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है।
इस स्टडी के मुताबिक, जो कर्मचारी ओपन प्लान सिटिंग ऑफिस में वर्क करते हैं उनका स्ट्रेस लेवल उन लोगों के मुकाबले काफी कम होता है जो प्राइवेट ऑफिस या क्यूबिकल में काम करते हैं। एरिजोना विश्वविद्यालय की रिसर्च टीम का दावा है कि यह पहली बार है जब ऑफिस की डिजाइन और कर्मचारी के स्ट्रेस लेवल के बीच साइंटिफिक लिंक ढूंढे गए हैं। इस रिसर्च के लिए करीब 231 कर्मचारियों को चुना गया था, जिन्हें तीन दिन तक एक विशेष सेंसर पहनना था ताकि उनका स्ट्रेस लेवल और फिजिकल ऐक्टिविटी को नापा जा सके।
स्टडी में सामने आया कि ओपन सिटिंग ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी प्राइवेट ऑफिस में काम करने वाले लोगों से 32% और क्यूबिकल में वर्क करने वाले कर्मचारियों से 20% तक ज्यादा शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं। यह भी सामाने आया कि महिला कर्मचारियों के मुकाबले पुरुष कर्मचारी ऑफिस में रहने के दौरान ज्यादा फिजिकल एक्टिव रहते हैं। स्टडी के मुताबिक, जो कर्मचारी ऑफिस में भी फिजिकली एक्टिव रहें उनका स्ट्रेस लेवल दूसरे कर्मचारियों के मुकाबले 14% तक कम होता है। 
यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव मेडिसिन की शोध निदेशक एस्थर स्टर्नबर्ग ने कहा कि इस रिसर्च से यह सामने आया है कि ऑफिस का डिजाइन कर्मचारी की सेहत के लिहाज से कितना अहम है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह स्टडी सिर्फ ऑब्जर्वेशनल थी। सही नतीजों के लिए ऑफिस में मौजूद लिफ्ट और सीढ़ियों आदि के इस्तेमाल को भी शामिल किया जाना चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है