×

सबमरीन INS Karanj भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल, मेक इन इंडिया कैंपेन की बड़ी कामयाबी

‘साइलेंट किलर’ के नाम से मशहूर, बिना आवाज किए दुशमन कर देगी तबाह

सबमरीन INS Karanj भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल, मेक इन इंडिया कैंपेन की बड़ी कामयाबी

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के साथ आज एक और ताकत जुड़ गई है। स्कॉर्पियन क्लास की सबमरीन INS करंज (INS Karanj) बुधवार को भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हो गई। मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में एक कार्यक्रम के दौरान आईएनएस करंज को शामिल किया गया। INS करंज ‘साइलेंट किलर’ नाम से मशहूर है और इसे मेक इन इंडिया (Make in India) कैंपेन की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। इसकी खास बात ये है कि कलवरी क्लास की ये तीसरी सबमरीन जब अपने मिशन पर रहती है तो कोई आवाज़ नहीं करती है। यानी दुश्मन को खबर तक नहीं होगी और ये उसको तबाह कर देगी।


यह भी पढ़ें: Delhi Police ने सीज किया नशे का सामान, Twitter पर लिखा “यहां पावरी नहीं हो रही है”

जानकारी के मुताबिक, आईएनएस करंज की लंबाई करीब 70 मीटर की है, जबकि ऊंचाई 12 मीटर है। इस सबमरीन (Submarine) का वजन करीब 1600 टन का है। ये सबमरीन मिसाइल, टॉरपीडो से लैस है, साथ ही समुद्र के भीतर ही माइन्स बिछाकर दुश्मन को तबाह करने का माद्दा रखती है। इस मेक इन इंडिया सबमरीन की ताकत ये भी है कि बिना आवाज किए हुए, बिना रडार की पकड़ में आए ये दुश्मन को नुकसान पहुंचा सकती है। यही कारण है कि लंबे वक्त तक पानी में रहकर ये सबमरीन भारतीय नौसेना को समुद्र में मजबूत करेगी।

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल चुनाव : मोदी का विपक्ष पर कटाक्ष, ‘मैं दोस्तों के लिए काम करता रहूंगा, मेरे दोस्त गरीब’

आईएनएस करंज एक डीजल इलेक्ट्रिक सबमरीन है। साइज के मामले में ये सबमरीन भले ही किसी न्यूक्लियर सबमरीन से छोटी है, लेकिन सबसे घातक भी है क्योंकि छोटा साइज होने के कारण इसे समुद्र के नीचे ढूंढ पाना मुश्किल है, जो दुश्मन के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। इस देसी सबमरीन का नाम आईएनएस करंज है और इसके पीछे की भी अलग-अलग कहानियां हैं। करंज एक मछली का भी नाम है, जो महाराष्ट्र के क्षेत्र में काफी मशहूर है। इसके अलावा INS KARANJ के हर एक शब्द का भी अलग-अलग मतलब निकाला गया है। जिसमें शब्दों का अर्थ K – किलर इन्सटिंक्ट, A- आत्मनिर्भर, R- रेडी, A- एग्रेसिव, N- निंबल, J- जोश है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है