Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

वर्चुअल मोड पर आयोजित दूसरे IHGF टेक्सटाइल मेले का सफल समापन

वर्चुअल मोड पर आयोजित दूसरे IHGF टेक्सटाइल मेले का सफल समापन

- Advertisement -

नई दिल्ली। वर्चुअल मोड (Virtual mode) पर आयोजित दूसरे आईएचजीएफ टेक्सटाइल मेले (IHGF Textile Fair) का सफल समापन आज हो गया। ये जानकारी देते हुए हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) के चेयरमैन रवि के पासी ने बताया कि इस आयोजन में 1500 से अधिक विदेशी ग्राहक, बाइंग एजेंट्स, थोक खरीददार और रिटेलर्स ने शिरकत की और कुल 270 करोड़ रुपए की बिजनेस इनक्वायरी भी की गई।

वर्चुअल मोड व्यापार करने का एक व्यवहारिक विकल्प


अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए पासी ने बताया कि एक के बाद एक वर्चुअल मोड (virtual Mode) पर आयोजित मेले वैश्विक महामारी का परिणाम हैं। जब वास्तविक मेले संभव नहीं हैं ऐसे में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (Council for Export Promotion of Handicraft) ने निर्यातकों को इस मोड का प्लेटफार्म देकर अपना व्यापार करने का एक व्यवहारिक विकल्प मुहैया कराया है।

मेले का आकर्षण वेबिनार्स, कलाकृतियों का प्रदर्शन, और ट्रेंड्स पर थीम सेटिंग

ईपीसीएच (EPCH) के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने बताया कि होम फर्निशिंग, फ्लोर कवरिंग, और टेक्सटाइल्स सेक्टर के जिन प्रतिभागियों ने इस आयोजनमें हिस्सा लिया उनके मुताबिक इस वर्चुअल माध्यम ने उन्हें व्यापार में बने रहने का एक अवसर दिया है क्योंकि ऐसे ग्राहक जो इस समय किसी भी देश में यात्रा करने में असमर्थ हैं वो अपने घरों /कार्यालयों में आराम से बैठकर इस वर्चुअल मेले का हिस्सा बन सके, वर्चुअल मोड पर आयोजित आईएचजीएफ टेक्सटाइल मेले का मुख्य आकर्षण वेबिनार्स, कलाकृतियों का प्रदर्शन, और ट्रेंड्स पर थीम सेटिंग रहे। ईपीसीएच के कार्यकारी निर्देशक आर के वर्मा ने अपनी बात को आगे बढाते हुए जानकारी दी कि देश से होने वाले कुल हस्तशिल्प निर्यात का 25 प्रतिशत होम फर्निशिंग, फ्लोर कवरिंग और टेक्सटाइल के आइटम होते हैं। पिछले वित्तीय वर्ष यानी 2019-20 में ये निर्यात करीब 6200 करोड़ रुपये का था।

13 से 18 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा मेला 

वर्मा ने उम्मीद और विश्वास जताया कि लगातार एक के बाद एक वर्चुअल मोड (Virtual mode) पर दो सफल मेलों के आयोजन ने परिषद के अन्य सदस्यों को प्रेरितकिया होगा कि वो पूरे जोर-शोर से आईएचजीएफ दिल्ली (IHGF delhi) मेले का हिस्सा बनें। ये मेला भी इसी साल वर्चुअल मोड पर 13 से 18 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा। उन्होंने अपनी बात को विस्तार देते हुए कहा कि ईपीसीएच ने इस आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया है। वर्चुअल मोड पर होने वाले इस मेले में पूरी दुनिया से वैश्विक ग्राहकों को शो में आमंत्रित करने के लिए ईमेल-ब्लास्ट, टेलीकॉलिंग और दुनिया भर में भारतीय दूतावासों और मिशन को भी इसमें शामिल किया गया है। आयोजन के आखिरी दिन वर्चुअल मेले में होम फर्निशिंग और फ्लोर कवरिंग्स श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ स्टैंड सेटअप के लिए अजय शंकर मेमोरियल पुरस्कारों का भी वितरण किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है