Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

सुकेत देवता मेलाः पहली बार निकलेगी जलेब, 186 देवता बनेंगे गवाह

सुकेत देवता मेलाः पहली बार निकलेगी जलेब, 186 देवता बनेंगे गवाह

- Advertisement -

सुंदरनगर। सुकेत देवता मेले के इतिहास में पहली बार मेले के शुभारंभ पर देवताओं की जलेब निकाली जाएगी, जिस में करीब 186 देवी देवता भाग लेंगे। यह जलेब उस धर्मिक स्थान से निकाली जाएगी, जिस स्थान से सुकेत रियासत (सुंदरनगर) का नाम पड़ा।

  • कारदार संघ ने शुकदेव वाटिका में मेले की तैयारियों का लिया जायजा

सुकेत सर्व देवता कमेटी (कारदार संघ) ने शुकदेव ऋषि की तपोस्थली शुकदेव वाटिका में मेले की तैयारियों का जायजा लिया और शुकदेव वाटिका में देवताओं के बैठने के स्थान चिन्हित करने बारे भी चर्चा की गई। सुकेत सर्व देवता कारदार संघ के प्रधान अभिषेक सोनी ने बताया कि प्रशासन के साथ इस बारे विचार करने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा और पहली शोभायात्रा धूमधाम से बाजार होते हुए निकाली जाएगी।

वर्तमान में बदहाल है ऋषि शुकदेव की गुफा

कारदार संघ के प्रधान अभिषेक सोनी का कहना है कि यह इतिहास में पहली बार होगा जब शुकदेव ऋषि की तपोस्थली से देवता मेले की जलेब आरंभ होगी। इससे पूर्व यह जलेब पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से चलकर 100 कदम दूर मेला ग्राउंड में संपन्न हो जाती थी। आम सभा में पारित हुए इस निर्णय का आम जनता भी स्वागत कर रही है। इससे शुकदेव ऋषि की तपोस्थली भी विकसित होगी।

गौरतलब है कि शुकदेव वाटिका में गुफा से ऋषि शुकदेव हर तीसरे दिन हरिद्वार स्नान करने जाते थे। वर्तमान में यह गुफा बदहाली के आंसू बहा रही है, जिसे सरकारों से लेकर भाषा एवं संस्कृति विभाग तक कोई भी सहेज नहीं पाया है। गुफा के विकसित होने से पर्यटन को भी चार चांद लगेंगे और इससे प्रदेश के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है