Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर सुन्नी मुस्लिमों ने स्वयं को दीं यातनाएं, मनाया मातम

हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर सुन्नी मुस्लिमों ने स्वयं को दीं यातनाएं, मनाया मातम

- Advertisement -

नाहन। रियासतकालीन शहर नाहन में मुहर्रम ( Muharram) पर साम्प्रदायिक सद्भावना का परिचय देते हुए स्वयं को यातनाएं देकर हजरत इमाम हुसैन (Hazrat Imam Hussain) की शहादत को याद किया। कच्चा टैंक पहुंची आकर्षक ताजियो का जुलूस देखते ही बन रहा था। इस दौरान हिंदू समुदाय (Hindu community) के लोगों ने भी जुलूस में शिरकत की। जुलूस के दौरान शहर या हुसैन या हुसैन से गूंजा।


यह भी पढ़ें: तलाई सहकारी सभा में 33 करोड़ गबन के 10 आरोपी पुलिस रिमांड पर भेजे


मुस्लिम युवाओं ने कई करतब भी दिखाए। इससे पहले गुन्नूघाट से पहला ताजिया हरिपुर पहुंचा, जहां से दूसरा ताजिया शामिल होकर रानीताल मोहल्ला का तीसरा ताजिया जुलूस में शामिल हुआ। इस दौरान इमाम हुसैन की याद में शोज, सलाम, मरसिए, अहदिसे और कर्बला में युद्ध के दौरान यजीद की फौजों ने जो जुल्म किए पढ़कऱ दोहराया गया। रानीताल से जुलूस बढ़ता हुआ कच्चा टैंक पहुंचा, जहां चौथा ताजिया जुलूस में शामिल हुआ।

प्रशासन की ओर से तहसीलदार नारायण सिंह चौहान के अलावा जगन्नाथ मंदिर कमेटी (Jagannath Temple Committee) के सदस्य प्रकाश बंसल आदि हिंदू समुदाय के लोग ताजियों में शामिल हुए। सूर्यास्त के बाद ताजियों का जुलूस समाप्त हुआ। ताजियों पर कपड़ा डालने के बाद अपने-अपने स्थान के लिए उनकी रवानगी की गई। ऑल हिमाचल मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष नसीम मोहम्मद दिदान ने बताया कि हजरत इमाम हुसैन की शहादत में मुहर्रम पर्व मनाया जाता है। हजरत इमाम हुसैन की शहादत याद दिलाना ही मुहर्रम है।

मुहर्रम से पहले जगन्नाथ मंदिर पहुंचा मुस्लिम समुदाय, नवाया शीश

इससे पहले आज रियासतकालीन शहर में एक बार फिर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम हुई है। मुहर्रम ( Muharram) पर ताजिया निकालने से ठीक पहले वामन द्वादशी पर्व पर मुस्लिम समुदाय शहर के बड़ा चौक स्थित भगवान जगन्नाथ के दर पहुंचे, जहां मुस्लिम समुदाय ने आपसी भाईचारे और धार्मिक सौहार्द कायम रखने की दुआएं मांगी।

सुबह ठीक 11 बजे मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) के पांच दर्जन लोग आल हिमाचल मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी के प्रदेश अध्यक्ष नसीम मोहम्मद दीदान की अध्यक्षता में एकत्रित होकर भगवान जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। यहां सबसे पहले वामन द्वादशी पर्व पर मुस्लिम समुदाय ने हिंदुओं को पर्व की शुभकामनाएं दी। साथ ही मंदिर में फल व मिठाईयां भेंट की। इस मौके पर तहसीलदार नारायण सिंह चौहान की अध्यक्षता में मुस्लिम समुदाय के लोगों का फूल मालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है