Expand

NUMBER ONE के हकदार मंडी के लोगः डीसी

NUMBER ONE के हकदार मंडी के लोगः डीसी

- Advertisement -

आगे भी इस मुकाम पर बने रहने का दिलाया भरोसा

मंडी। जिला को पूरे देश में ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में नंबर 1 पर आंका गया है। डीसी मंडी संदीप कदम ने इसका पूरा श्रेय मंडी जिला के विभिन्न संगठनों, अधिकारियों और लोगों को दिया है। डीसी मंडी का कहना है कि जो मुकाम हासिल कर लिया है, आगे भी इस मुकाम पर बने रहने के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। यह बात उन्होंने जिला को पहला स्थान मिलने के बाद कही। डीसी मंडी ने बताया कि हाल ही में भारत सरकार की तरफ से करवाए गए सर्वे के दौरान मंडी जिला का सर्वे भी हुआ था, जिसमें 17 सदस्यीय टीम ने जिला के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वच्छता का आकंलन किया था। यह जीपीएस आधारित सर्वे था और इसके बाद पिछले कल जब इस रिपोर्ट को जारी किया गया तो हिमाचल प्रदेश का मंडी जिला पूरे देश में नंबर एक पर आंका गया।

mandiडीसी मंडी संदीप कदम ने इसका सारा श्रेय जिला के लोगों को दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों, विभिन्न संगठनों और अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत से ही यह संभव हो पाया है। उन्होंने बताया कि मंडी जिला प्रशासन की तरफ से मंडी विकास अभियान चलाया जा रहा है और इसके तहत ही जिला को पूरे देश भर में नंबर एक पर आंका गया है। बता दें कि मंडी जिला को 100 में से 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं जोकि पूरे देश में सर्वाधिक हैं। डीसी मंडी ने कहा कि आज स्वच्छता जिला भर में एक अभियान न रहकर एक आंदोलन बन चुका है और जिला को पहला स्थान मिलने से अब लोगों और अधिकारियों को भी नई उर्जा मिलेगी और कार्य और ज्यादा तेजी से किया जाएगा। संदीप कदम ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में पहला स्थान हासिल करने के बाद अब शहरी क्षेत्रों में पहला स्थान हासिल करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। मंडी शहर को प्रदेश का पहला डस्टबीन फ्री शहर बनाया गया है और कूड़े की सेग्रीकेशन का कार्य लोगों के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कार्य में भी जनसहयोग से पूरी सफलता मिलेगी।

mandiमंडी सबसे स्‍वच्‍छ जिला, शिमला तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली। पेयजल तथा स्‍वच्‍छता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज ग्रामीण भारत के लिए ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण जारी करते हुए खुलासा किया है कि मंडी (हिमाचल प्रदेश) और सिंधुदुर्ग (महाराष्‍ट्र) देश के सबसे स्‍वच्‍छ जिले हैं। मई 2016 में शुरू किए गए ग्रामीण स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण में 22 पहाड़ी जिलों और 53 मैदानी जिलों को शामिल किया गया था। पहाड़ी जिलों में मंडी को सबसे अधिक स्‍वच्‍छ और मैदानी जिलों में सिंधुदुर्ग सबसे अधिक स्‍वच्‍छ जिले घोषित किए गए। सर्वेक्षण में सिक्किम के जिले, हिमाचल प्रदेश का शिमला, पश्चिम बंगाल का नादिया और महाराष्‍ट्र का सतारा जिला स्‍वच्‍छता सूचकांक में शीर्ष पर पाए गए। मंत्रालय ने इस सर्वेक्षण के लिए क्‍वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया(क्‍यूसीआई) को जिम्‍मेदारी सौंपी थी। प्रत्‍येक जिले का मूल्‍यांकन चार मापदंडों के आधार किया गया। मापदंडों में सबसे अधिक अंक स्‍वच्‍छ जल और शौचालय की सुलभता को दिए गए। जमीनी हकीकत और इस दिशा में हो रही प्रगति के मूल्‍यांकन और व्‍यापक विश्‍लेषण के लिए क्‍वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया(क्‍यूसीआई) द्वारा नियुक्‍त मूल्‍यांकनकर्ताओं ने सर्वेक्षण में शामिल किए गए प्रत्‍येक जिले का व्‍यक्तिगत तौर पर दौरा किया। इस घोषणा पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए नरेंद्र सिंह तोमर ने जिला प्रशासकों, पार्षदों और 75 जिलों के सभी ग्राम पंचायतों को स्‍वच्‍छ भारत मिशन को सफल बनाने और सर्वे में भाग लेने तथा कीमती प्रतिक्रिया देने के लिए बधाई दी। उन्‍होंने मंडी और सिंधुदुर्ग को भी स्‍चच्‍छ भारत मिशन का नेतृत्‍व करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्‍यक व्‍यवहार संबंधी जरूरी परिवर्तन का उदाहरण पेश करने के लिए बधाई दी। मंत्री महोदय ने कहा कि यह सर्वेक्षण अभ्‍यास से इस दिशा में हो रहे जमीन पर काम का मूल्‍यांकन के साथ जिलों में सबसे स्‍वच्‍छ जिले का दर्जा पाने के लिए विभिन्‍न जिलों के बीच स्‍वस्‍थ्‍य प्रतिस्‍पर्धा पैदा होगी।

ssss
स्‍वच्‍छता का दर्जा निर्धारण करने में इन्हें शामिल किया था

लोगों के लिए सुरक्षित शौचालय और इनका प्रयोग(शौचालय का उपयोग, जल की सुलभता, जल का सुरक्षित निपटान) (40 प्रतिशत)
घरों के आसपास कूड़ा-कचरा फैला न होना (30 प्रतिशत)
सार्वजनिक स्‍थलों पर कूड़ा-कचरा फैला न होना (10 प्रतिशत)
घरों के आसपास अवजल का जमाव न होना (20 प्रतिशत)

संपूर्ण दर्जा – स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण
वर्ग              दर्जा       जिला              राज्‍य            स्‍वच्‍छता के प्राप्‍तांक
पहाड़ी           1          मंडी           हिमाचल प्रदेश     98.4
पहाड़ी           2   पश्चिमी सिक्किम सिक्किम            96.4
पहाड़ी           3   शिमला            हिमाचल प्रदेश        94.1
मैदानी           1   सिंधुदुर्ग             महाराष्‍ट्र              96.8
मैदानी          2    नादिया            पश्चिम बंगाल        95.0
मैदानी         3     सतारा              महाराष्‍ट्र             92.9

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है