×

गर्मियों में पसीने और मुंह की बदबू नहीं करेगी परेशान, जान लीजिए फिटकरी के ये उपयोग

गर्मियों में पसीने और मुंह की बदबू नहीं करेगी परेशान, जान लीजिए फिटकरी के ये उपयोग

- Advertisement -

अप्रैल महीना चल रहा है और गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। गर्मियों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनमें सबसे बुरी चीज है पसीने की दुर्गंध। इसकी वजह से लोगों को काम की जगह पर या कहीं भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए कई घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े काम की चीज है और वो है फिटकरी। आज हम आपको फिटकरी (Alum) के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो शायद ही आप जानते होंगे …


यह भी पढ़ें:कोरोना पर चल रही थी जूम मीटिंग,ऑन कैमरा न्यूड दिखी नेता की पत्नी,पढ़े डिटेल

मुंह की दुर्गंध से बचाए

सांसों की दुर्गंध के कई कारण होते हैं। मुंह की ठीक से सफाई ना हो पाना भी इनमें से एक है। यदि आप भी सांसों की दुर्गंध से परेशान रहती हैं तो फिटकरी को गर्म पानी में डालकर 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। जब गर्म पानी हल्का-सा गुनगुना रह जाए तब इस पानी से कुल्ला करें। पानी मुंह में भरकर इसे अच्छी तरह मुंह के अंदर घुमाएं और गरारे भी करें। आपके मुंह की पूरी तरह सफाई हो जाएगी। साथ ही आपके दांतों का पीलापन कम होगा और मसूड़ों तथा दांत के दर्द जैसी समस्याएं भी आपसे दूर रहेंगी।

पिंपल और ऐक्ने से बचाए

यदि आप नियमित रूप से अपना चेहरा फिटकरी के पानी से धोना शुरू कर देंगी तो आपकी त्वचा पर अतिरिक्त ऑइल, डस्ट और बैक्टीरिया नहीं जमा होंगे। इससे आपकी स्किन पर पिंपल और ऐक्ने जैसी समस्याएं होना बंद हो जाएंगी। इसलिए रात को सोने से पहले एक बार अपना चेहरा फिटकरी के पानी से धोकर जरूर साफ करें। ऐसा करने के लिए आप सुबह के समय पानी में फिटकरी डालकर छोड़ दें और रात को सोने से पहले इस पानी के साथ फेसवॉश कर लें।

 

यह भी पढ़ें:दुबई में दिनदहाड़े बालकनी में Nude खड़ी हुई दर्जनों महिलाएं, पुलिस ने किया अरेस्ट

बालों की चिपचिपाहट करे दूर

गर्मी के मौसम में सिर में बहुत अधिक पसीना आता है। इससे बालों में डस्ट जमा हो जाती है और बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं। हर दिन शैंपू करना महिलाओं के थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन सिर को क्लीन रखना भी जरूरी होता है। ऐसे में फिटकरी आपके लिए बहुत हेल्पफुल हो सकती है। इसका उपयोग बहुत सिंपल है। रात को बाल्टी भर पानी में फिटकरी भिगोकर रखें और सुबह इस पानी से अपने बालों में शैंपू कर लें। आपके बाल लंबे समय तक पसीने और चिपचिपाहट से मुक्त रहेंगे। यदि आपके बाल ऑइली प्रकृति के हैं तब तो आपको यह नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए।

झुर्रियां मिटाने के लिए

यदि आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होने लगी है तो आप अपनी त्वचा पर फिटकरी से मसाज करें। इसके लिए भी हम आपको दो तरीके बता रहे हैं।

पहली विधि: आप फिटकरी के पानी में मुलायम रुमाल को भिगो दें और फिर इसे हल्के हाथों से निचोड़कर रुमाल को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर हल्का-हल्का रगड़ें। ऐसा 15 से 20 मिनट करने के बाद चेहरा ताजे पानी से धोकर साफ कर लें।

दूसरी विधि: आप अपना चेहरा अच्छी तरह धोकर साफ करें। चाहें तो फेसवॉश कर लें। इसके बाद फिटकरी को गीला करें और इसे हल्का-हल्का अपने पूरे चेहरे पर घुमाएं। इस तरह कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए हर दिन करें। इससे आपकी त्वचा में कसावट आएगी और झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी।

पसीने की दुर्गंध से बचाए

यदि आपको पसीना बहुत अधिक आता है और पसीने की दुर्गंध के कारण आप परेशान रहती हैं तो गर्मी के पूरे सीजन आप फिटकरी के पानी से नहाएं। कुछ दिन लगातार ऐसा करने पर आप नोटिस करेंगी कि आपको पहले की तुलना में पसीना कम आ रहा है और शरीर से दुर्गंध आने की समस्या भी कम हो गई है।

नहाते समय फिटकरी का उपयोग करने की सही विधि क्या है वो भी जान लीजिए –

आप नहाने से कम से कम 2 घंटे पहले पानी की बल्टी भरकर रखें और उसमें फिटकरी का छोटा टुकड़ा डाल दें। इसके बाद स्नान करें और टॉवल से पोछने के बाद पूरे शरीर पर ऐलोवेरा जेल लगाएं। आपकी त्वचा जिस भी प्रकृति की हो आप इन दोनों चीजों का उपयोग कर सकती हैं।

दुर्गंध की समस्या का जल्दी समाधान करने कि लिए आप रात को सोने से पहले बाल्टी में पानी भरें और पूरी रात के लिए इसमें फिटकरी को डालकर रखें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी आपकी पसंद का रिजल्ट मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है