Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

धर्मशाला के हाथों से फिसले T20 वर्ल्ड कप के मैच, अब HPCA की है कुछ और प्लानिंग

राजस्व से ज्यादा क्रिकेट गतिविधियों पर एचपीसीए का फोकस

धर्मशाला के हाथों से फिसले T20 वर्ल्ड कप के मैच, अब HPCA की है कुछ और प्लानिंग

- Advertisement -

ऊना। वैश्विक महामारी कोविड-19 का यह असर है कि भारत में होने वाले T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के मैच भारत से छिन कर यूएई में चले गए हैं, इसके साथ ही धर्मशाला में क्रिकेट मैच होने का सपना टूट गया है। गौरतलब है कि बीसीसीआई द्वारा T20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर भारत में 8 बड़े क्रिकेट स्टेडियमों को चिन्हित किया गया था जिनमें हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भी वर्ल्ड कप के मैच खेले जाने थे। लेकिन, अब महामारी के चलते सभी मैच भारत से बाहर आयोजित करने का फैसला बीसीसीआई द्वारा लिया गया है। इतना ही नहीं इसी साल आयोजित आईपीएल के शेष 31 मैचों को भी बीसीसीआई द्वारा यूएई में ही आयोजित किया जाएगा। हालांकि भारत से सभी मैच छिन जाने की अवस्था में यहां के क्रिकेट प्रेमियों को काफी धक्का लगा है, लेकिन हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (Himachal Pradesh Cricket Association) का दावा है कि यदि इंटरनेशनल नहीं तो घरेलू मैचों के आयोजन को लेकर जल्द उचित कदम उठाए जा सकते हैं। एचपीसीए के सचिव सुमित शर्मा का कहना है कि प्रदेश की सबसे बड़ी क्रिकेट की संस्था राजस्व इकट्ठा करने की बजाय क्रिकेट गतिविधियों के आयोजन पर ध्यान केंद्रित करती है। इसके चलते जल्द ही क्रिकेट गतिविधियों को हिमाचल प्रदेश में घरेलू स्तर पर शुरू करने का खाका तैयार किया जा रहा है।

ये भी पढे़ं –चोरी-छिपे श्रीखंड यात्रा पर निकले 6 युवक, ग्लेशियर में गिरने से एक की मौत

हिंदुस्तान के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला (Cricket Stadium Dharamshala) से टी-20 वर्ल्ड कप के तहत आयोजित होने वाले मैचों की मेजबानी छीन गई है। हालांकि वर्ष 2021 में प्रस्तावित क्रिकेट के सबसे बड़े आयोजनों में से एक T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पास ही रहेगी, लेकिन बीसीसीआई के पास मेजबानी होने के बावजूद टूर्नामेंट का कोई भी मैच भारत में नहीं खेला जा सकेगा। वैश्विक महामारी कोविड-19 तो देखते हुए टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन को भारत से शिफ्ट कर यूएई में ले जाया गया है। सबसे बड़ी प्रतियोगिता की मेजबानी छिन जाने के चलते स्थानीय क्रिकेट प्रेमियों को काफी धक्का लगा है और इसके साथ प्रतियोगिता के आयोजन से स्थानीय लोगों को मिलने वाला रोजगार भी उनसे छिन गया है।


गौरतलब है कि T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के तहत भारत में 8 बड़े क्रिकेट स्टेडियमों का चयन किया गया था। इनमें देश के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में भी टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन किया जाना प्रस्तावित था। एचपीसीए (HPCA) के सचिव सुमित शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी बीसीसीआई के पास ही रहेगी लेकिन मैचों का आयोजन विदेशी सरजमीं पर करवाने का फैसला लिया गया है। सुमित ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में क्रिकेट गतिविधियों के आयोजन को लेकर एचपीसीए का सदैव फोकस रहता है। एक तरफ जहां प्रतियोगिता के आयोजन से स्थानीय क्रिकेट प्रेमियों को लाइव मैच देखने का मौका मिलता है, वहीं खिलाड़ियों में भी लगातार प्रतियोगिताएं आयोजित होने से प्रतिभा में निखार के अवसर मिलते रहते हैं। इतना ही नहीं स्थानीय स्तर पर बड़े मैचों के आयोजन से पर्यटन और कारोबार को भी गति मिलती है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव सुमित शर्मा का कहना है कि एचपीसीए कभी भी और राजस्व की तरफ ध्यान नहीं देती खेल को बढ़ावा देने के लिए गठित की गई संस्था का फोकस खेल गतिविधियों को लगातार चलायमान रखना है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है