Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

सर्दियों में जब सताए दर्द तो करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सर्दियों में जब सताए दर्द तो करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

- Advertisement -

इन दिनों कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ रही है। ठंडी के इस मौसम में आप ने बहुत सारे लोगों को दर्द से कराहते देखा होगा। वैसे तो इस मौसम (weather) में शरीर में दर्द होने की समस्या आम बात है इन दिनों दर्द की समस्या उन लोगों को भी हो जाती है जो कुछ समय पहले तक बिलकुल ठीक थे। लंबे समय तक डेस्क जॉब करने वाले या गलत तरीके से बैठने या चलने वाले भी दर्द के शिकार हो जाते हैं। सर्दियों में ठंड से होने वाले दर्द को इस को नजरअंदाज करना सही नहीं है। हम आप को बता रहे हैं कि अगर आप को दर्द की शिकायत हो तो क्या करें

सबसे पहले तो लंबे समय से चले आ रहे किसी भी दर्द को नजरअंदाज बिलकुल न करें।


अगर सर्दी का मौसम शुरू होने से पहले आप की सर्जरी हुई है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

जाड़े में दूसरे सभी मौसमों से कम शारीरिक गतिविधि होती है। इसलिए इन दिनों में भी अपनी दिनचर्या बनाए रखें।

लंबा नहीं, पर थोड़ा व्यायाम जरूरी है। ठंड की अकड़न से बचने के लिए सर्दी आने से पहले से ही व्यायाम करना शुरू कर दें।

अगर आप लंबे समय तक बैठने का काम करते हैं तो अपनेआप को थोड़ा आराम देते रहें। यह जरूरी है कि बीचबीच में आप उठ कर टहलें या ऑफिस का एक चक्कर लगा लें।

जब प्यास लगे तब तो जरूर पानी पिएं, लेकिन उसके अलावा भी बीच-बीच में पानी पीते रहें।

प्रोटीन और कैल्शियम का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना भी जरूरी है। सागसब्जी, मटर, गाजर, बंदगोभी और शिमलामिर्च को अपने भोजन व सलाद में जरूर शामिल करें।

महिलाओं को सर्दी के मौसम में अकसर दर्द की शिकायत होती है, इसलिए मांसपेशियों का ध्यान जरूर रखें। ज्यादा समय तक घर के अंदर रहना भी घातक है, क्योंकि आप के शरीर को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती। धूप से मिलने वाले विटामिन की आपूर्ति कहीं और से नहीं हो सकती।

अपने जोड़ों, खासकर, अपने घुटनों पर तनाव को कम करने के लिए सही वजन बनाए रखना बेहद महत्त्वपूर्ण है। अपने वजन को ले कर विचार करना जरूरी है क्योंकि वजन सही, तो सब सही. आप के शरीर का पूरा दबाव आप के पैरों पर पड़ता है और जितना ज्यादा आप का वजन, उतना ज्यादा आप के पैरों पर दबाव पड़ेगा। अपने वजन को अपनी लंबाई के अनुसार बनाए रखना जरूरी है. कई जगहों पर आसानी से चार्ट मिल जाता है, जहां पर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आप की हाइट के अनुसार आप का वजन कितना होना चाहिए.

अपने शरीर को सर्दी के मौसम के लिए तैयार करना बेहद जरूरी है क्योंकि काम के सिलसिले में आप को घरबाहर आनाजाना पड़ता है जहां तापमान का अंतर होता है। आप का शरीर तापमान में होने वाले बदलाव के अनुरूप बदलता है. उठें, चलें और घर के अंदर व बाहर सक्रिय रहें।

बाहर निकलने से पहले अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें। कोशिश करें कि तापमान में बदलाव का ज्यादा असर न पड़े। आप जितना सक्रिय रहेंगे, ठंड से लड़ने में आप को उतनी ही सहायता मिलेगी।

रजाई में छिपना बंद करें और सर्दी के मौसम का भरपूर आनंद लें। रात में अच्छी नींद लें। सेहतमंद व संतुलित आहार का सेवन करें।

सर्दी के दिनों में बढ़ा वजन स्वेटर के पीछे छिप जाता है और सर्दी खत्म होने के बाद लोगों को अपना वजन बढ़ाबढ़ा सा लगता है। अगर आप सर्दी का आनंद वैसे ही लेंगे जैसे आप दूसरे मौसमों का लेते हैं, तो सर्दी के दिन आप को मजेदार लगेंगे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है