Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

इन तीन बातों का रखेंगे ख्याल तो और मजबूत होगा आपका रिश्ता

इन तीन बातों का रखेंगे ख्याल तो और मजबूत होगा आपका रिश्ता

- Advertisement -

रिश्ते बनाना तो आसान होता है लेकिन निभाना उतना ही मुश्किल भी होता है। अगर आप किसी से प्यार करते हैं और रिश्ता बनाते हैं तो आपको काफी बातें सोच समझकर कर करनी होती हैं जिससे रिश्ते में कोई दरार न आए और आप दोनों खुश रह सकें। खुशहाल जिंदगी जीने के लिए सबसे पहले तो किसी भी तरह के शक को मन से निकलना जरूरी है। रिश्तों को खुशनुमा बनाने के लिए इन तीन बातों के बारे में जरूर जान लें …

पार्टनर से शेयर करें मन की बात : यह बात सच है कि प्यार में बिना कहे मन की बात को समझा जा सकता है, लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। हमें अपने पार्टनर को अपनी इच्छाओं, जरूरतों और अपेक्षाओं को खुद से ही बताना चाहिए। बिना बताए किसी भी बात को समझना बेहद मुश्किल होता है। मान लीजिए कि अगर वह समझ भी जाए तो वह उसे पूरा करने में असमर्थ हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप खुद से अपनी बातों का इजहार करेंगे तब आपकी इच्छाओं, जरूरतों, अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से समझा जाएगा। आपकी बातें ही हैं जो आपके साथी को बताएंगी कि आप अपने रिश्ते में क्या चाहते हैं।


गलतियां बताएं मगर प्यार से : एक रिश्ते में गलतियां तो होती रहती हैं। अपने पार्टनर की गलतियों को जरूर बताना चाहिए लेकिन ब्लेम गेम नहीं खेलना चाहिए। जब आप उन्हें उनकी गलती बता रहें होंगे तब उन्हें उनकी अच्छाइयों की ओर भी ध्यान दिलाएं। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आलोचना का तरीका सही हो। गलतियां बताने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर को नीचा दिखा रहे हैं। बल्कि ऐसा करने से वह अपनी गलतियों को सुधार पाएंगे।

पार्टनर के लिए करें सैक्रिफाइज : हर रिश्ते में यह बेहद जरूरी है कि कभी-कभी पार्टनर की पसंद की चीजें भी की जाए, चाहे आपका मन न हो। कई बार पार्टनर की कोई बात हमें बेहद बुरी लग जाती है जिसके कारण हमें अपने पार्टनर के लिए कोई भावनाएं नहीं आती है। ऐसे में हम अपने पार्टनर के लिए कुछ भी फील नहीं करते हैं लेकिन एक रिश्ते में ऐसा जाहिर नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि प्यार पाने के लिए पहले प्यार देना पड़ता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके पार्टनर के दिल में आपके लिए स्नेह जागेगा। इसी की वजह से आपके मन में भी अपने पार्टनर के लिए प्रेम भावना जागेगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है