Expand

वर्ष 2019 : पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ में सफल रहेंगे वृषभ राशि वाले

वर्ष 2019 : पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ में सफल रहेंगे वृषभ राशि वाले

- Advertisement -

वर्ष 2019 आपके द्वार पर दस्तक दे रहा है। नव वर्ष को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे कि साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा ? आने वाले वर्ष में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम वृषभ राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे …

वृषभ (ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो) – साल के प्रारंभ में आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में परिजनों एवं जीवनसाथी से संबंध मधुर रहेंगे और आप अपनी फ़ैमिली लाइफ़ से संतुष्ट दिखाई देंगे। अपने खानपान शैली पर विशेष ध्यान दें। विशेषकर स्वस्थ्य भोजन करें। करियर में आप अपनी मेहनत और प्रयासों के द्वारा प्रगति करेंगे। यदि आप किसी व्यापार अथवा कार्य को पार्टनरशिप में करना चाहते हैं तो उसमें आपको मुनाफ़ा होगा। छात्र इस वर्ष उच्च शिक्षा हेतु किसी दूसरी जगह जा सकते हैं। साल की पहली तिमाही में आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। हालांकि आप जल्द ही इस स्थिति को संभालने में सफल रहेंगे। साल के मध्य में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। परिवार के साथ किसी भ्रमण पर जाना हो सकता है। घर में पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद होने की संभावना रहेगी लेकिन यह मामला सौहार्दपूर्ण निबट जाएगा। बच्चों अथवा बुजुर्गों से आपके वैचारिक मतभेद हो सकते हैं और सितंबर में ये मतभेद गहरा सकते हैं, इसलिए ऐसे मतभेदों को तुरंत दूर करने का प्रयास करें। साल की अंतिम तिमाही में आपको दोस्तों और जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। इस वर्ष एक कर्मठ और कर्मशील व्यक्ति होने के कारण आप ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

करियर : कार्यस्थल पर यह साल आपके लिए अच्छा है। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ़ होगी। जनवरी से मार्च की अवधि में आपकी अच्छे पद पर पदोन्नति होगी और सैलरी में भी वृद्धि होगी। आप अपने कौशल और रचनात्मकता से अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ सकते हैं। बस आपको ज़रूरत है तो ख़ुद को समझने की। वहीं दूसरी ओर इसी अवधि में विवादों से आपका नाम जुड़ सकता है और आप ऑफ़िस में होने वाली पॉलिटिक्स के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको कार्यस्थल पर इस दौरान बेहद ही सावधान रहना होगा और सोच-समझकर क़दम बढ़ाना होगा। आपके ग्रहों का कहना है कि आप विवादों से जितना दूर रहें उतना ही बेहतर होगा। सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ उलझने से परहेज़ करें, नहीं तो अनावश्यक रूप से यह ग़ुस्सा आपको नए पचड़े में डाल सकता है। यहां तक कि आपकी नौकरी भी जा सकती है। इसके अलावा आपको सितंबर महीने में भी अपने काम पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि इस अवधि में सीनियर्स की नज़र आपके ऊपर कुछ ज़्यादा ही रहने वाली है। अगर आप नई नौकरी के लिए कोशिश करते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। वहीं यदि आप बिज़नेस करते हैं तो लेन-देन के मामले में सतर्कता बरतनी होगी। जुआ और लॉटरी से दूर रहें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान होने की ज़्यादा संभावना है। अगर आप कला, प्रिटिंग, मीडिया और पर्यटन से जुड़े हैं तो सुखःद परिणाम मिलेंगे।

आर्थिक स्थिति : इस साल आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है। साथ ही फालतू के ख़र्च पर लगाम की ज़रूरत है, तभी आप पैसे बचाने में सफल होंगे। आर्थिक तंगी के कारण पारिवारिक जीवन में परेशानियां हो सकती हैं। पैसे कमाने के लिए आपको कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे, लेकिन उम्मीद के मुताबिक़ आपको मुनाफ़ा नहीं होगा। जनवरी के महीने में आर्थिक नुक़सान होने की संभावना है, इसलिए पहले से ही सतर्क रहें, हालाँकि वास्तु उपाय से आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल आपको पैतृक संपत्ति मिलने की अपार संभावना है, हालांकि अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज़ भी लेना पड़ सकता है। साल 2018 की वैदिक भविष्यवाणी के मुताबिक़ आपके कई मामलों में उलझने की संभावना है। आपकी आर्थिक स्थिति अक्टूबर 2018 के बाद सुधरेगी। आय में वृद्धि होगी और कारोबार से लाभ प्राप्त होगा। कार्य के सिलसिले में की गई यात्राएं फलदायक होंगी। इस अवधि में आप अपने जीवनसाथी को कोई महंगा गिफ़्ट देंगे और उनके साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाएंगे। ज्योतिष के मुताबिक़ पिता का सहयोग आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। उनकी सलाह आपकी सफलता का मूल मंत्र साबित हो सकती है, लेकिन भविष्य को लेकर आपको वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा।

शिक्षा : इस साल आपका भाग्य भी पढ़ाई के मामले में आपके साथ साया बनकर रहेगा। इस अवधि में आप कई सकारात्मक बदलाव पाएंगे। जैसा कि शुक्र आपका स्वामी है, इसलिए आप रचनात्मकता, जोश और उत्साह से लबरेज़ रहेंगे। अपने दृढ़ संकल्प और काम के प्रति समर्पण के लिए आप सम्मानित भी होंगे। आपके लिए यह भी ज़रूरी है कि आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और उसे प्राप्त करने के लिए पढ़ाई में जी-जान से जुट जाएं। अगर आप उच्च शिक्षा के बारे में विचार कर रहे हैं तो इस अवधि में आपको सफलता मिलेगी। साथ ही इस दौरान आपकी समझ भी बढ़ेगी। आईटी और कम्यूनिकेशन के विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा समय है, हालांकि कई बार परीक्षा के तनाव के कारण आपकी एकाग्रता में कमी दिखेगी। वैसे आपको नकारात्मक विचारों से दूर ही रहना होगा, नहीं तो आगे का रास्ता आपके लिए मुश्किल भरा हो जाएगा। तनाव से उबरने के लिए आप कुछ दिनों के लिए पढ़ाई से दूर रह सकते हैं और मनोरंजन में समय बिता सकते हैं। साल 2019 में आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। ख़ासकर प्रतियोगी परीक्षाओं में आपका प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ़ होगा। इस दौरान आप कोई नया हुनर सीखेंगे जिससे आपका कौशल विकास होगा। वहीं ट्रेंड से हटकर कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप जो भी कर रहे हैं उसमें आपका पूरी तरह से समर्पण होना चाहिए, तभी आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे पर छोड़कर अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। कला, मनोविज्ञान और मीडिया से जुड़े छात्र अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

पारिवारिक जीवन: इस साल आपकी पारिवारिक स्थिति औसत रहने वाली है। जनवरी के महीने में जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। अतः आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। जनवरी से लेकर मार्च तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपको कोई दबाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन आपको हतोत्साहित होने की जरुरत नहीं है। जल्द ही सब ठीक हो जाएगा और घर-परिवार में शांति का माहौल बन जाएगा। आपके पार्टनर की सेहत थोड़ी नाज़ुक रह सकती है। इसका कारण सिर्फ़ और सिर्फ़ तनाव होगा, इसलिए इस अवधि में पार्टनर की सेहत का ख़्याल रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। ग्रहों की चाल बताती है कि, इस साल वृषभ राशि के जातकों का रुझान दान-पुण्य करने में होगा और इसके लिए समाज में आपकी प्रशंसा भी होगी। घर-परिवार में शुभ कार्य के आयोजन का योग बन रहा है। इस अवधि में आपकी रूचि आध्यात्मिक कार्यों में भी होगी और आप ख़ुद को पहले से ज़्यादा साहसी महसूस करेंगे। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन उम्मीद से बढ़िया होगा। परीक्षा में बच्चे अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, हालाँकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है। अतः उनका ख़्याल रखें। उनके खानपान पर विशेष ध्यान दें।

प्रेम व विवाह : प्रेमी-जोड़ों के लिए यह साल किसी तोहफ़े से कम नहीं है। इस साल आप एक-दूसरे के साथ काफ़ी वक़्त गुज़ारेंगे। इसके अलावा आप अपने प्रियतम से सोशल मीडिया जैसे विभिन्न माध्यमों से लगातार जुड़े रहेंगे। साथी के साथ रोज़-रोज़ की मुलाक़ातों से रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी, हालांकि नवंबर से दिसंबर तक की अवधि में कई बार आप दोनों के बीच मतभेद होने की संभावना है। वहीं आपको अपने साथी पर बेकार में शक़-संदेह करने से बचना होगा, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि बातचीत के दौरान धैर्य रखें, नहीं तो आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है। आपको अपनी लव-लाइफ को तीसरे शख़्स के साथ साझा करने से बचना होगा, क्योंकि आपका करीबी ही आप दोनों के बीच ग़लतफ़हमी पैदा कर सकता है। पार्टनर के प्रति प्यार जताने के लिए कोई महंगा तोहफ़ा उन्हें दे सकते हैं। वैदिक राशिफल के अनुसार अगर आपको कार्यस्थल पर कोई पसंद आ गया है तो आप उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। समय इसकी गवाही दे रहा है। साथ ही यदि आप प्यार के बंधन को शादी के बंधन में बाँधना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है। माता-पिता का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। कुल मिलाकर इस साल आप अपने प्यार के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे रखें और प्रेम जीवन का आनंद लें। यदि आप कुंवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी।

स्वास्थ्य : इस साल आपकी सेहत कुछ ठीक नहीं रहने वाली है। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। इस साल आपको सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें। मई महीने में आपको ज़्यादा सतर्क रहना होगा। इस अवधि में आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है, लेकिन योग और ध्यान की मदद से आप इससे उबर सकते है। काम के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान दें और उचित समय पर आराम करें। ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण जनवरी से मार्च की अवधि में आप ज़्यादा क्रोधित हो सकते हैं। दूसरी ओर काम के दबाव के कारण तनाव से उबरने के लिए आप कुछ दिनों के लिए छुट्टी ले सकते हैं। वाहन चलाते समय और मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, क्योंकि जख़्मी होने की संभावना नज़र आ रही है। पुरानी बीमारियों से जूझ रहे जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोगों को अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्क़तें हो सकती हैं। साथ ही आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करना, दौड़ना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इस साल आपको फुटपाथ या सड़क किनारे बिकने वाली चीज़ों को खाने से बचना होगा। फल और हरी सब्ज़ी ज़्यादा-से-ज़्यादा खाएँ। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें।

उपाय : साल 2019 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए, आप नीचे दिए वैदिक उपाय कर सकते हैं ….

  • मंगलवार को लाल मसूर की दाल दान करें।
  • धतूरे की जड़ या फूल गले में धारण करें।
  • प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं।
  • प्रत्येक शनिवार को शनि मंदिर में जाएं और ज़रूरतमंदों की मदद करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है