Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

क्या आप पीते हैं इलायची वाली चाय

क्या आप पीते हैं इलायची वाली चाय

- Advertisement -

इसकी मनमोहक खूशबू के कारण इसका उपयोग बहुत सारे व्यंजन बनाने में किया जाता है। इलायची को भारतीय घरों में चाय में डालकर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से हाई-ब्लड प्रेशर, मोटापा, आयरन की कमी, पाचन की समस्या, इम्यून सिस्टम कमजोर होने, श्वसन नली में संक्रमण आदि कई परेशानियों से निजात मिलती है। आइए जानते हैं कि इलायची की चाय स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी होता है

  • इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इस चाय को पीने से तेजी से घाव, कट आदि ठीक हो जाते हैं।
  • इलायची में 77 प्रतिशत तक आयरन होता है ,इससे ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही खून की कमी दूर होती है। यह लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाती है
  • इलायची में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इलायची की चाय पीने से हाई-ब्लड प्रेशर, कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के खतरे जैसी समस्याएं कम होती हैं। इलायची की चाय शिराओं और धमनियों पर दबाव कम करती है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।
  • इसमें बहुत सारे विटामिन्स होते हैं जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और शरीर को काम करने के लिए अधिक ताकत मिलती है। फैट को बर्न करने के लिए भी इलायची की चाय पीने से पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है इसलिए वजन कम करने के लिए यह काफी उपयोगी होती है।
  • इलायची में एंटी-बैक्टीरियल होते है इसलिए इसकी चाय पीने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं। साथ ही इसकी खूशबू भी काफी मनमोहक होती है इसलिए इस चाय का सेवन करने से मुंह की बदबू जैसी परेशानियां भी खत्म होती है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है