×

गांव के बच्चों को आ रही थी पढ़ाई में दिक्कत, शिक्षक ने बना दी चलती-फिरती लाइब्रेरी

गरीब परिवार से संबंध रखने वाले बच्चे कर रहे इसका इस्तेमाल

गांव के बच्चों को आ रही थी पढ़ाई में दिक्कत, शिक्षक ने बना दी चलती-फिरती लाइब्रेरी

- Advertisement -

कोरोना के कारण दुनिया में बहुत कुछ बदल गया है। काम-धंधों पर तो असर पड़ा ही है लेकिन बच्चों की पढ़ाई पर भी इसका काफी गहरा असर पड़ा है। बच्चों ने बड़ी मुश्किल से सालभर ऑनलाइन पढ़ाई (Online study) की है और अब फिर वही नौबत आ गई है। शहरों में तो इंटरनेट आदि की बढ़िया सुविधा है लेकिन गांव में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई पर इस चीज का काफी बुरा असर देखने को मिला है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित हैं और इसे लेकर प्रयास कर रहे हैं। ऐसे ही एक शख्स के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।


यह भी पढ़ें: UPSC की तैयारी के लिए चाहिए इतनी मेहनत, IAS Officer ने शेयर किया मजेदार वीडियो

मध्य प्रदेश के सागर जिले में (Sagar district of Madhya Pradesh) गरीब बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने चलती-फिरती लाइब्रेरी बना दी। एमपी के सागर जिले के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक सीएच श्रीवास्तव ने अपने स्कूटर पर ही चलती-फिरती लाइब्रेरी (Moving library) बना दी है। इस लाइब्रेरी में बच्चों के कोर्स संबंधित सभी किताबें होने के साथ ही अन्य जरूरी किताबें भी हैं। बच्चे इस लाइब्रेरी का अच्छे से इस्तेमाल कर रहे हैं और पढ़ाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस का अनोखा स्टाइल : कोरोना के Pawri Cartoon से लोगों को कर रहे जागरूक

शिक्षक सीएच श्रीवास्तव का कहना है कि इस लाइब्रेरी का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर बच्चे गरीब परिवार से संबंध रखते हैं। आर्थिक तंगी की वजह से वो फोन और लैपटॉप खरीद नहीं सकते हैं और कोविड की वजह से इन बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर हुआ है। यही सोचकर एक छोटी सी लाइब्रेरी बनाई है जिससे ये बच्चे आराम से पढ़ सकें। इस लाइब्रेरी में बच्चों के कोर्स से संबंधित किताबों के अलावा कहानियां, कविताएं आदि की कई किताबें मौजूद है। बच्चे इन किताबों का खूब लुफ्त उठा रहे हैं। शिक्षक सीएच श्रीवास्तव के इस कदम की हर कोई तारीफ कर रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है