×

सरकारी स्कूल का कारनामा : गलत स्पेलिंग पर लगा दिया सही निशान

सरकारी स्कूल का कारनामा : गलत स्पेलिंग पर लगा दिया सही निशान

- Advertisement -

ऊना। एक तरफ सरकार और शिक्षा विभाग (Education Department) सरकारी स्कूलों में उच्च स्तर की शिक्षा मुहैया करवाने का दावा कर रहे है, वहीं सरकार और विभाग के इन दावों की कलई ऊना के ही एक सरकारी स्कूल की अध्यापिका ने खोल कर रख दी है। दरअसल ऊना के गांव धुसाड़ा के प्राइमरी स्कूल दोम की एक अध्यापिका ने छात्रा द्वारा लिखे गए मंडे से लेकर संडे तक सप्ताह के दिनों की गलत स्पेलिंग को सुधारने की बजाय उन पर सही का निशान लगा दिया।


जब छात्रा के पेरेंट्स (Parents) ने यह गलती देखी तो उन्होंने अध्यापिका से मुलाकात की, लेकिन अध्यापिका ने उन्हें आगे भी ऐसे ही पढ़ाने की बात कह दी। छात्रा के पिता ने कहा कि इससे पहले भी अध्यापिका ने गलत शब्दों पर सही का निशान लगा दिया था जिस पर अध्यापिका (Teacher) ने आगे से ऐसी गलती न होने की बात की थी, लेकिन अब फिर उन्ही गलतियों को दोहराया जा रहा है। छात्रा के पिता ने कहा कि बच्चे अध्यापकों के पढ़ाये पर ही विश्वास करते हैं, लेकिन अगर अध्यापक ही बच्चों को गलत पढ़ाएंगे तो बच्चों का भविष्य कैसे उज्ज्वल होगा।

उधर, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने स्कूल अध्यापिका के साथ बच्चों के सामने अभद्र व्यवहार करने पर कड़ा रोष जताया है। संघ के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार शर्मा एवं महासचिव राकेश चंद्र शर्मा ने कहा कि अध्यापिका के पास तीन कक्षाएं है, जो बहुत अच्छे और सुचारू तरीके से पढ़ाती है। कक्षा दूसरी की नोटबुक के गृह कार्य में सारा पृष्ठ ठीक था, केवल एक शब्द में एक अक्षर की गलती थी। जिसे अध्यापिका ने मान भी लिया, लेकिन बच्चे के पिता एवं उनके साथ आए दो युवकों ने शिक्षका के साथ अभद्र व्यवहार एवं गाली गलौज किया है। शिक्षक संघ ने पूरे घटनाक्रम का कड़ा विरोध करते हुए अध्यापिका से अभद्र व्यवहार करने वाले बच्चे के अभिभावक सशर्त माफी मांगने को कहां है। यदि कल तक माफी न मांगी गई, तो उनके ऊपर पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: मनाली से दिल्ली जा रही कार गहरी खाई में लुढ़की, दो थे सवार

 

वहीं, अध्यापिका ने अपनी गलती को स्वीकार तो किया लेकिन साथ ही यह भी कहा कि यह गलती उनसे कैसे हुई उन्हें नहीं पता। अध्यापिका ने कहा कि हो सकता है बच्चे ने ही इसे शुद्ध कर दिया हो। वहीं, अध्यापिका ने गलती मानने के बाद भी पेरेंट्स पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक संदीप कुमार ने मामले की खंड शिक्षा अधिकारी से जांच करवाने का दावा किया। शिक्षा उपनिदेशक ने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है