Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

Kangra: कोविड संकट में शिक्षकों को सौंपा जिम्मा, जानकारी देने के साथ करेंगे काउंसलिंग

अपनी-अपनी पंचायतों में लोगों को जागरूक करने की भी जिम्मेदारी  

Kangra: कोविड संकट में शिक्षकों को सौंपा जिम्मा, जानकारी देने के साथ करेंगे काउंसलिंग

- Advertisement -

धर्मशाला। पंचायत स्तरीय कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स (Panchayat level Covid Management Task Force) में संबंधित पंचायत के निवासी शिक्षकों (Teachers) को भी शामिल किया गया है। शिक्षक अपनी-अपनी पंचायतों में लोगों को कोविड (Covid) से बचाव की आवश्यक जानकारी देने के साथ-साथ काउंसलिंग भी करेंगे। लोगों को जागरूक करने का जिम्मा भी शिक्षकों पर रहेगा, ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने में सभी लोग अपना सकारात्मक सहयोग सुनिश्चित कर सकें। जिला प्रशासन ने पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में पंचायत स्तरीय कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स गठित की है। इसमें आंगनबाड़ी वर्कर्स (Anganwadi Workers) से लेकर आशा वर्कर्स, वार्ड मेंबर्स को अहम जिम्मेदारियां भी सौंपी हैं, जिसकी नियमित तौर पर ब्लॉक स्तर पर बीडीओ तथा उपमंडल स्तर पर एसडीएम द्वारा की जाएगी, ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: परिवार में एक व्यक्ति की कोविड जांच अनिवार्य, नहीं करवाने पर होगी कार्रवाई

 


टास्क फोर्स के सदस्य आंगनबाड़ी वर्कर्स, आयुर्वेदिक पर्सनल, युवक मंडल के प्रतिनिधि, स्वयं सहायता समूह तथा महिला मंडल के प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में खांसी, जुकाम, बुखार तथा सांस की बीमारी के रोगियों की पहचान करके स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने का जिम्मा संभालेंगे। इसी तरह से मेडिकल ऑफिसर (Medical Officer), एएनएम, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी लक्षणों वाले व्यक्तियों की कोविड टेस्टिंग सुनिश्चित बनाएंगे। इसके साथ ही वार्ड मेंबर्स, आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे रोगियों की मानिटरिंग सुनिश्चित करेंगे तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई दवाइयां इत्यादि होम आइसोलेशन में कोविड सक्रमितों तक पहुंचाएंगे। इसके साथ ही कोरोना सक्रमितों के स्वास्थ्य सुधार संबंधी जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग को देंगे। इसके साथ ही ग्रामीण स्तर पर सामाजिक दूरी इत्यादि की अनुपालना सुनिश्चित करवाना पंचायत प्रधान की जिम्मेदारी होगी। इसमें पंचायत सचिव, पंचायत सहायक तथा पटवारी भी पंचायत प्रधान को सहयोग देंगे, ताकि ग्रामीण स्तर पर सामाजिक दूरी तथा स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों की आवश्यक अनुपालना भी सुनिश्चित करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Advisory: घर पर ना करें रेमडेसिविर का उपयोग, स्वयं स्टेरॉयड लेने से बचें

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए पंचायत स्तरीय कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स का अहम भूमिका रहेगी तथा सभी टास्क फोर्स अपने अपने स्तर पर बेहतर कार्य करेंगी तो निश्चित तौर पर कोरोना (Corona) की जंग को आसानी से जीता जा सकता है और कोरोना संक्रमितों की बेहतर देखभाल भी सुनिश्चित की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सभी उपमंडलाधिकारियों को टास्क फोर्स के कार्यों की नियमित तौर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है