Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

UP सरकार का तोहफाः किसानों का 36359 करोड़ का कर्ज माफ

UP सरकार का तोहफाः किसानों का 36359 करोड़ का कर्ज माफ

- Advertisement -

Waiving Farm Loans UP : लखनऊ। लोगों से किया वादा पूरा करते हुए यूपी सरकार ने लघु और सीमांत किसानों को बहुत बड़ी राहत का ऐलान किया है। आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी मंत्रिमंडल की पहली बैठक में प्रदेश के दो करोड़ से अधिक लघु और सीमांत किसानों को फायदा देते हुए एक लाख तक का कर्ज माफ कर दिया है। सरकार ने किसानों का कुल 36359 करोड़ का कर्ज माफ करने का फैसला लिया है। किसानों द्वारा किसी भी बैंक से लिया फसली कर्ज माफ किया है। राशि का किसानों के खातों में जल्द ही भुगतान किया जाएगा। इससे यूपी सरकार के राजकोष पर 36359 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। कैबिनेट बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह जानकारी दी। विधानसभा चुनाव से पूर्व बीजेपी के लोक कल्याण संकल्प पत्र में यह प्रमुख मुद्दा था।

  • दो करोड़ से अधिक लघु और सीमांत किसानों को दिया फायदा
  • यूपी सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक में लिया फैसला

कैबिनेट बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने यहां पत्रकारों से कहा कि लघु एवं सीमांत किसानों के विषय में जो महत्वपूर्ण निर्णय कैबिनेट ने किया है, वह फसली कर्ज से संबंधित है। गत वर्ष सूखा पड़ा, ओलावृष्टि हुई और बाढ आई, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ। उत्तर प्रदेश में लगभग दो करोड़ 30 लाख किसान हैं, जिनमें से 92.5 प्रतिशत यानी 2.15 करोड लघु एवं सीमांत किसान हैं। उन्होंने कहा कि उनका कर्ज माफ किया गया है।


स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि साथ ही सात लाख किसान और हैं, जिन्होंने कर्ज लिया था और उसका भुगतान नहीं कर सके, जिससे वह ऋण गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) बन गया और उन्हें कर्ज मिलना बंद हो गया। ऐसे किसानों को भी मुख्यधारा में लाने के लिए उनके कर्ज का 5630 करोड़ रुपये माफ किया गया है। इस तरह कुल मिलाकर किसानों का 36,359 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है। इससे पहले प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और सरकार के प्रवक्ता मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भी मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए फैसलों को मीडिया के सामने रखा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है