Covid-19 Update

41,860
मामले (हिमाचल)
33,336
मरीज ठीक हुए
667
मौत
9,525,668
मामले (भारत)
64,510,773
मामले (दुनिया)

Google ने प्ले स्टोर से हटाया Mitron App, पाकिस्तान से भी है कनेक्शन, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Google ने प्ले स्टोर से हटाया Mitron App, पाकिस्तान से भी है कनेक्शन, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

नई दिल्ली। इन दिनों Tik Tok को अनइंस्टाल करने वाले लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। इसी बीच मार्केट में आया कथित भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप Mitron। पिछले कुछ समय से ये ऐप काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है, लेकिन इसको लेकर काफी बहस छिड़ी है कि ये ऐप भारत का है या नहीं। इसी बीच Mitron App को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने इसे स्पैम और मिनिमम फंक्शनैलिटी पॉलिसी के वॉयलेशन के लिए इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल की इस पॉलिसी में कहा गया है कि दूसरे ऐप्स के कॉन्टेंट में बिना बदलाव किए या कुछ ऐड करके अपलोड करना पॉलिसी के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें: Breaking: कोरोना पॉजिटिव डमटाल के आढ़ती की मौत

पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी से खरीदा गया सोर्स कोड

खास बात ये है कि Mitron App का सोर्स कोड एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी से खरीदा गया है जिसका नाम Qboxus बताया जा रहा है। चूंकि सोर्स कोड को पैसे दे कर खरीदा गया है इसलिए इसे खरीदने वाला डेवेलपर आराम से यूज कर सकता है। हालांकि एक रिपोर्ट में पाकिस्तानी स्टार्टअप के सीईओ इरफान शेख ने कहा है कि डेवेलपर इसे जैसे चाहे यूज कर सकते हैं, क्योंकि सोर्स कोड को पैसे दे कर हमसे खरीदा गया है। हालांकि उन्हें ये आपत्ति जताई है कि इसे भारतीय ऐप कहा जाना सही नहीं होगा, क्योंकि इसका सोर्स कोड पाकिस्तानी है। गूगल ने अब Mitron App को रेड फ्लैग्ड कर दिया है और सस्पेंड कर दिया है। कंपनी ने पॉलिसी के उल्लंघन का हवाला दिया है।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा में 57 वर्षीय Ex Serviceman निकला पॉजिटिव, दिल्ली से है लौटा

ऐप में हैं ढेरों बग्स, अकाउंट हैक होने का भी खतरा

कुल मिला कर गूगल की ये पॉलिसी ये कहती है कि कॉपी पेस्ट ऐप – यानी ऐसे ऐप्स जो दूसरे ऐप्स से पूरी तरह मेल खाते हैं और इनके कोड में कोई बदलाव ना हो तो उसे कंपनी हटा देती है। इस एप्प में ढेरों बग्स भी हैं। इन बग्स की मदद से अटैकर यूजर के अकाउंट से छेड़छाड़ कर सकता है व किसी भी अकाउंट से मैसेज तक भेज सकता है। हालांकि, पर्सनल ईमेल आईडी या डाटा की चोरी का खतरा नहीं है। Mitron App में सामने आई खामी का फायदा उठाकर अटैकर किसी एक के अकाउंट से दूसरों को मैसेज भेज सकता है व कमेंट्स भी कर सकता है। रिपोर्ट में इसे लॉग-इन प्रोसेस से जुड़ी खामी बताया गया है जिस वजह से हैकर आपके अकाउंट से ही लॉगइन करने की भी क्षमता रखता है। बता दें कि महीने भर से कम में ही Mitron App को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनोलड किया जा चुका था। चूंकि इस ऐप को भारतीय बताया जाता रहा, इसलिए जो लोग चीनी ऐप टिक टॉक यूज नहीं करना चाहते थे वो इसे यूज कर रहे थे। फिलहाल Mitron ऐप की तरफ से इस लेटेस्ट डेवेलपमेंट पर कोई स्टेटमेंट नहीं आया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है