Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,170,900
मामले (भारत)
59,245,882
मामले (दुनिया)

कहीं आपका स्‍मार्टफोन ब्‍लास्टिंग स्‍टेज पर तो नहीं, जानें बचाव के उपाए

कहीं आपका स्‍मार्टफोन ब्‍लास्टिंग स्‍टेज पर तो नहीं, जानें बचाव के उपाए

- Advertisement -

नई दिल्‍ली। हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्ति होगा, जिसके पास मोबाइल फोन ना हो। जैसे-जैसे देश में मोबाइल फोन का क्रेज बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान भी सामने आने लगे हैं। हम यहां सिर्फ मोबाइल फोन की बैटरी (Battery) की बात करने वाले हैं, जो अक्‍सर जानकारी के आभाव और जरूरी सावधानी ना बरतने के कारण फट (Blast) जाती है और हमें गंभीर नुकसान भी पहुंचा देती है। खासकर बच्‍चों में बढ़ते स्‍मार्टफोन (Smartphone) के चलन के चलते अब मोबाइल फोन की बैटरी पर खास ध्‍यान देने की जरूरत समझी जा रही है। हमने अक्‍सर मोबाइल फोन की बैटरी फटने की खबरें सुनीं होंगी, मगर शायद ही इस बात पर गौर किया हो कि मोबाइल फोन की बैटरी फटने से पहले हमें बार-बार इस खतरे (Dangers) के प्रति आगाह करती है। अगर हम समय रहते बैटरी के इन संकेतों को पहचान कर जरूरी ऐतिहा‍त बरतें तो बैटरी फटने से होने वाले खतरों को टाला जा सकता है।


यह भी पढ़ें :- मई में एयरटेल को पछाड़ दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी रिलायंस जियो


ये हैं बैटरी फटने के कारण

इंटरनेशनल नंबर से कॉल या मिस्‍ड कॉल आने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी फट सकती है। इंटरनेशनल नंबर से कॉल पर ज्‍यादा देर तक बात ना करें फोन ब्‍लास्‍ट हो सकता है। चार्जिंग करते समय फोन का इस्‍तेमाल करने से फोन की बैटरी फटने का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है। चार्जिंग से फोन के मदरबोर्ड पर दबाव पड़ता है। चार्जिंग के दौरान फोन का इस्‍तेमाल करना बैटरी के फटने का सबसे बड़ा कारण है। कुछ मोबाइल फोन में सस्‍ते और घटिया इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं जिनके फटने का डर हमेशा बना रहता है। कुछ एंड्रॉएड स्‍मार्टफोंस में मालवेयर और बग होता है जो चार्जिंग के दौरान मदरबोर्ड पर दबाव बनाते हैं जिससे फोन फट जाता है।


फोन ब्‍लास्‍ट रोकने के लिए ये सावधानियां बरतें

स्मार्टफोन की बैटरी फूल गई है तो इसे जल्दी से जल्दी चेंज कर देना चाहिए। लिथियम आयन बैटरियां चार्ज करने पर गर्म हो जाती हैं। इन्‍हें कम यूज़ करने पर भी ये बहुत ज्‍यादा हीट करती हैं। आपके फोन की बैटरी बहुत ज्‍यादा गर्म हो रही है तो इसे तुरंत बदल दें वरना ये कभी भी फट सकती है। फोन को टच करने पर लगे कि बैटरी ज्यादा गर्म होती है, तो स्‍मार्टफोन की बैटरी को निकालकर एक टेबल पर घुमाएं।

बैटरी घूम जाए तो इसका मतलब है कि बैटरी कभी भी फूल सकती है और इसे बदलने की जरूरत है। कभी-कभी स्‍मार्टफोन को फेंकने पर भी उसक ब्‍लास्‍ट होने का खतरा रहता है। कम तापमान में स्‍मार्टफोन को चार्ज करने पर बैटरी फटने का खतरा रहता है। लिथियम आयन बैटरीज़ को बहुत ठंडे वातावरण वाली जगह भी चार्ज नहीं करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा ऐप्स को स्टोर रखना भी स्मार्टफोन की बैटरी पर प्रभाव डालता है। स्मार्टफोन से उन सभी गैर जरूरी ऐप्स को हटा देना चाहिए जो आपके काम नहीं आती हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है