Covid-19 Update

1,35,782
मामले (हिमाचल)
99,400
मरीज ठीक हुए
1925
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

नहीं रहेगी ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल पाइपों की कमी, 100 Crore का दिया Order

नहीं रहेगी ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल पाइपों की कमी, 100 Crore का दिया Order

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पेयजल व्यवस्था में अब किसी भी तरह की ढिलाई नहीं होगी। सरकार राज्य में हर घर में अब पानी पहुंचाएगी और इसके लिए मिशन मोड पर कार्य किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में पाइपों की कमी के कारण पानी की सप्लाई न होने की स्थिति के मद्देनजर आईपीएच विभाग ने सौ करोड़ रुपये की पाइपों की खरीद का आर्डर भी दे दिया है। सिंचाई मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह ने आज यहां यह बात कही।


महेंद्र सिंह के बोल, हर घर को पानी पहुंचाने के मिशन मोड पर कार्य करेगी सरकार

ठाकुर ने मीडिया से अनौपचारिक मुलाकात में कहा कि जिन इलाकों में पेयजल योजनाएं स्वीकृत हैं, वहां अगले माह से पाइपों को बिछाना शुरू कर दिया जाएगा। उनका कहना था कि सरकार ने लक्ष्य रखा है कि अगले पांच साल के भीतर हर घर के पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।उन्होंने कहा कि सरकार ने अब पेयजल और सीवरेज के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाने को कहा है और इस पर कार्य शुरू कर दिया गया है। ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का विकास करने के लिए प्रदेश सरकार नई पहल शुरू करने जा रही है। ब्रिक्स की टीम शिमला आ रही है और प्रदेश सरकार रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर प्रेजेंटेशन देगी। उनका कहना था कि यदि बिक्स प्रदेश सरकार को फंडिंग करना चाहती है तो सरकार इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट तैयार करेगी। 

सूखे पर कल सरकार करेगी बैठक 

सिंचाई मंत्री ने कहा कि  राज्य में सूखे की स्थिति के बढ़ने के बाद कल सरकार अहम बैठक करने जा रही है। सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में यह बैठक होगी और इसमें सभी जिलों से सूखे को लेकर रिपोर्ट ली जाएगी और आगे इससे निपटने के कार्य योजना तैयार की जाएगी। उनका कहना था कि विभाग के सभी मंडलों से इसे लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। राज्य में पिछले लंबे समय से बारिश नहीं हुई है। इससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले करीब डेढ़ माह से बारिश न होने से किसानी प्रभावित हुई है। अब कल की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा होगी।

Nadda बोले, Congress राज में पिछड़ा Chamba, अब विकास को मिलेगी गति

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है