Covid-19 Update

2,00,832
मामले (हिमाचल)
1,95,254
मरीज ठीक हुए
3,440
मौत
30,028,709
मामले (भारत)
179,981,557
मामले (दुनिया)
×

भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी : अमेरिका में ग्रीन कार्ड से कोटा हटाने की तैयारी

हर देश के लिए सात फीसदी की सीमा होगी खत्म, पेश किया बिल

भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी : अमेरिका में ग्रीन कार्ड से कोटा हटाने की तैयारी

- Advertisement -

कोरोना काल में भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए एक खुशखबरी है। अमेरिका (US) में हर देश के लिए सात फीसदी ग्रीन कार्ड (Green Card) की सीमा जल्द खत्म हो सकती है। यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी ने मिल कर ग्रीन कार्ड पर कोटा खत्म करने का बिल पेश किया है। इस वक्त हर देश के हिसाब से ग्रीन कार्ड का कोटा निर्धारित है। अगर बिल मंजूर हो गया तो इससे भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स (Indian IT Professionals) को काफी फायदा होगा क्योंकि इनकी बड़ी संख्या वहां एच-1बी वीजा पर काम करने जाती है और फिर ग्रीन कार्ड की दावेदार हो जाती है। लेकिन देश के हिसाब से इसका कोटा तय होने की वजह से कइयों को निराशा का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में घट गया डिजिटल ट्रांजैक्शन,नकदी ने छू लिया रिकॉर्ड-हिमाचल भी अछूता नहीं

स्थायी निवासी कार्ड के तौर पर आधिकारिक तौर पर पहचाने जाने वाला ग्रीन कार्ड अमेरिका में एक सबूत के तौर पर प्रवासियों (Migrants) को जारी किया जाता है। इससे उन्हें स्थायी रूप से अमेरिका में रहने का विशेषाधिकार मिल जाता है। मौजूदा आव्रजन प्रणाली का सबसे ज्यादा खमियाजा भारतीय आईटी पेशेवरों को भुगतना पड़ रहा है जो उच्च कौशल वाले हैं और वे एच-1बी कार्य वीजा पर अमेरिका आते हैं। इस विधेयक में रोजगार आधारित प्रवासी वीजा पर प्रति देश सात प्रतिशत की सीमा को हटाने का प्रावधान है।


अमेरिकी संसद (US Parliament) के दो सांसदों जो लॉफग्रेन और जॉन कर्टिस ने यह बिल पेश किया। इक्वल एक्सेस टू ग्रीन कार्ड्स फॉर लीगल एंप्लॉयमेंट (EAGLE) एक्ट, 2021 नाम के इस बिल को सीनेट की भी मंजूरी जरूरी होगी। इसके बाद राष्ट्रपति इस पर अपनी सहमति की मुहर लगाएंगे। बिल में हर देश के लिए एम्प्लॉयमेंट बेस्ड इमिग्रेंट वीजा के सात फीसदी कोटे को धीरे-धीरे खत्म करने का प्रावधान है वहीं, फैमिली स्पॉन्सर्ड वीजा का कोटा 15 फीसदी तक बढ़ाने का प्रावधान है। इससे पहले फेयरनेस फॉर हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट संसद में 365 के मुकाबले 65 मतों से पारित हो चुका है इसलिए ग्रीन कार्ड का कोटा बढ़ाने से जुड़े बिल को लेकर भी उम्मीद बढ़ गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है