Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,122,986
मामले (भारत)
114,822,832
मामले (दुनिया)

जानें कब खाएं मीठा सुबह य़ा रात को

जानें कब खाएं मीठा सुबह य़ा रात को

- Advertisement -

आम सी आदत कहें या परंपरा कि अकसर लोग खाने के बाद कुछ मीठा खाने की डिमांड करते ही हैं । खासकर डिनर के बाद तो तय ही होता है कि आखिरी कोर्स में कोई न कोई डेजर्ट आपके सामने होगा। वैसे रेस्तरां के मैन्यू में भी डेजर्ट सबसे बाद में होता है । आयुर्वेद के अनुसार भी कहा गया है कि दिन की शुरुआत कुछ मीठा खाकर करनी चाहिए। ठीक है बेशक खाइए, पर इतना ध्यान रहे कि ब्रेकफस्ट में जो भी खाएं उसमें नेचुरल शुगर हो और जो शरीर में ग्लूकोज के लेवल को तेजी से न बढ़ाए।

सवाल यह कि हम ब्रेकफास्ट में मीठा क्यों खाएं …? वह इसलिए, कि यह शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ग्लूकोज को धीरे-धीरे रिलीज करता है। इससे हमारा शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है और एनर्जी की कमी नहीं महसूस होती।

रात में डिनर के बाद लंबे वक्त तक आपका शरीर भूखा रहता है तो सुबह ब्रेकफास्ट में मीठा लेने से संपूर्णता का एहसास होता है। एक रोचक तथ्य यह भी है कि जब शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है तब हम ऐसी चीजों की ओर आकर्षित हो जाते हैं जिनकी हमें आवश्यकता भी नहीं होती । यानी बेमतलब की शॉपिंग या ऐसी चीजें खरीद लेना जिनकी जरूरत नहीं। ऐसे निर्णयों से बचने के लिए जरूरी है कि आप हर सुबह ब्रेकफस्ट में कुछ मीठा जरूर लें ताकि शरीर में एनर्जी की कमी न हो।

अगर आप चाहते हैं कि विटमिन की कमी, कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज से बचे रहें , फिट और हेल्दी रहें तो ब्रेकफस्ट में पांच बादाम,एक अखरोट और सूखा अंजीर अवश्य लें । इसके अलावा नारियल पानी,ओट्स ,शहद और नारियल भी ले सकते हैं। ध्यान रखें कि क्वांटिटी संतुलित हो यानी कि यह भरे हुए पेट का आधा या तीन चौथाई ही होना चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है