×

CM जयराम ने बजट में रखा हर वर्ग का ध्यान, किसान से लेकर उद्यमियों तक को मिलेगा लाभ

हिमाचल का बजट खुशहाली का रोडमैप, बजट से खुलेंगे रोजगार के द्वार

CM जयराम ने बजट में रखा हर वर्ग का ध्यान, किसान से लेकर उद्यमियों तक को मिलेगा लाभ

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज अपने कार्यकाल का चौथा 50,192 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सीएम द्वारा पेश किए गए बजट (Budget) को जहां पक्ष ने सराहा वहीं विपक्ष के सदस्यों ने इसे महज आंकड़ों का मायाजाल बताया। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सीएम जयराम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत बजट को खुशहाली का रोडमैप करार दिया। मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के बाद प्रदेश में इस बजट में अधोसंरचना निर्माण पर ज़ोर दिया गया है जिससे ना केवल रोज़गार सृजन होगा बल्कि प्रदेश की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।


यह भी पढ़ें: Himachal Budget: करुणामूलक और आउटसोर्स को लेकर प्लान, JOA IT पदोन्नत हो सकेंगे क्लास फोर

 

 

भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने कहा कि सरकार ने इस बजट में 30000 कार्यमूलक पदों को भरने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त 12000 गरीब परिवारों के लिए मकान, शगुन योजना जिसके तहत अनुसूचित जाति, जनजाति परिवार कि कन्याओं को विवाह के समय 31,000 रुपए शगुन के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना शुरू करने की भी घोषणा बजट में की है। उन्होंने कहा कि बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है।

बीजेपी प्रदेशअध्यक्ष सुरेश कश्यप क्या बोले जाने

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप (BJP state president and MP Suresh Kashyap) ने बजट को सर्ववर्गहितकारी एवं ऐतिहासिक बजट बताया है। कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई विकट वित्तीय स्थिति के बावजूद भी 50,192 करोड़ का बजट प्रस्तुत करना अपने आप में साहसिक कार्य है और यह बजट पिछले बजट से अधिक है।
सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करने की दृष्टि से आईजीएमसी (IGMC) में पीईटी स्कैन सुविधा, टांडा मैडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन तथा एमआरआई (MRI) मशीनें तथा हमीरपुर व नाहन मैडिकल कॉलेज में सीटी स्केन मशीने लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें:  Himachal Budget: शिक्षकों की मांगों को उच्च स्तरीय कमेटी, छात्रों की सेहत का ख्याल

 

इसी के साथ कसुम्पटी विधान सभा क्षेत्र के चमयाणा में सुपर स्पेशिलिटि अस्पताल, आईजीएमसी के ओपीडी ब्लॉक तथा ट्रॉमा सैन्टर का इसी वर्ष शुभारंभ किया जाएगा जिससे प्रदेश के लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदेश के अंदर ही मिल जाएगी। किसानों की आय में वृद्धि तथा उनको सशक्त व समृद्ध बनाने के लिए इस बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि इसके अतिरिक्त भी इस बजट में कई ऐसे प्रावधान किए गए हैं जिससे प्रदेश का हर वर्ग लाभान्वित होगा। उन्होंने इस बजट को विकासोन्मुखी, सर्वस्पर्शी एवं हिमाचल को शिखर की ओर ले जाने वाला बजट बताया है।

वीरेंद्र कंवर  बोले बजट में गांव व किसान के हितों का रखा गया विशेष ध्यान

 

 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की नजर में बजट दिशाहीन, बेरोजगारी व महंगाई से निपटने कारगर उपाय नहीं

 

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर (Minister Virender Kanwar) ने वर्ष 2021-22 के बजट का स्वागत करते हुए कहा है कि सीएम जय राम ठाकुर ने इसमें गांव व किसान का विशेष ध्यान रखा है। वीरेंद्र कंवर ने सीएम जयराम का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्राकृतिक खेती (Natural farming) से 50 हजार नए किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। प्राकृतिक खेती किसानों (Farmers)  को खुशहाली की ओर ले जाने का सकारात्मक कदम है, जिसमें सभी किसानों को आगे बढ़कर लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि 1055 करोड़ रुपए से शुरू होने जा रही जायका-2 परियोजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कृषि तथा बागवानी में अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए दोनों विश्वविद्यालयों को 5 करोड़ रुपए देने पर भी बधाई दी। कंवर ने कहा कि बजट में मंडियों के विस्तारीकरण के लिए 200 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई है।

धूमल ने बजट को सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी, सर्वग्राही बताया

 

 

कोरोना (Corona) के दौरान जो आर्थिक कठिनाइयां थी उसके बावजूद प्रदेश सरकार ने संतुलित बजट प्रस्तुत किया है इसके लिए बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं। प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा में वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तुत बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए वरिष्ठ बीजेपी नेता एवं पूर्व सीएम प्रो. प्रेम कुमार धूमल (Pro. Prem Kumar Dhumal)  ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में बढ़िया बजट प्रदेश सरकार ने प्रस्तुत किया है। प्रो धूमल ने कहा कि केंद्र के बजट से प्रेरणा लेते हुए और जो संसाधन केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए हैं या फिर करवाए जाने की संभावना है, उनको देखते हुए एक सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी, सर्वग्राही बजट प्रस्तुत किया गया है। जिसमें किसान, बागवान, पुष्प उत्पादक, पशुपालक, विद्यार्थी, कर्मचारी इत्यादि प्रत्येक वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है। समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभ पहुंचाने का प्रयास इस बजट में किया गया है।

रोजगार से सृजित बजट बेरोजगारों को रोजगार देने में होगा सफल: राकेश शर्मा

प्रदेश बीजेपी के मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा ने सीएम जयराम ठाकुर द्वारा पेश किए गए बजट की तारीफ करते हुए कहा कि रोजगार से सृजित बजट जहां बेरोजगारों को रोजगार देने में सफल होगा। वहीं, बजट में नए कर का कोई प्रावधान ना करके सीएम जयराम ने सभी को राहत दी है। उन्होंने कहा कि कोविड संकट से जूझने के बाद भी प्रदेश की जयराम सरकार ने हिमाचल की अर्थव्यवस्था को डगमगाने नही दिया तथा विकास की गति को बरकरार बनाए रखा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है