Expand

तोहफाः 663 तकनीकी सहायक होंगे नियमित

तोहफाः 663 तकनीकी सहायक होंगे नियमित

- Advertisement -

शिमला। कैबिनेट की बैठक में पांच वर्ष पूरा करने वाले मनरेगा के अंतर्गत रखे तकनीकी सहायकों को दिहाड़ीदार बनाने व 26 सितंबर 2012 से मनरेगा के तहत ही कार्य कर रहे तकनीकी सहायकों की सेवाएं नियमित करने का फैसला लिया है। 31 मार्च, 2016 को मनरेगा के अन्तर्गत 1004 तकनीकी सहायकों, जिन्होंने पांच वर्ष पूर्ण कर लिए हैं, को दिहाड़ीदार बनाने तथा मनरेगा के अन्तर्गत 26 सितंबर 2012 से कार्य कर रहे 663 तकनीकी सहायकों की सेवाएं नियमित करने का निर्णय लिया। बैठक में प्रदेश के लोगों को राज्य अनुदान योजना के अन्तर्गत प्रापण तथा वितरण प्रणाली के तहत ग्रुप-1 में काले चने प्राप्त करने को मंजूरी प्रदान की गई।  मंत्रिमंडल ने भरमौर के आईटीडीपी यात्री निवास को परिधि गृह में बदलने को स्वीकृति प्रदान की। इसके अतिरिक्त, कांगड़ा जिला के रियात खंड के अन्तर्गत गांव दराला तथा पत्तन (शाहपुर) में नई प्राथमिक पाठशालाएं खोलने का निर्णय लिया।

  • कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी
  • पांच साल पूरा करने वाले 1004 तकनीकी सहायक भी बनेंगे दिहाड़ीदार
  • भरमौर के आईटीडीपी यात्री निवास को परिधि गृह में बदलने को स्वीकृति

cabinet3ऊना जिला के उपर तकारला गांव तथा नेहरी पंचायत के गांव खरोटा में प्राथमिक पाठशाला खोलने को भी मंजूरी प्रदान की। बैठक में हिमाचल प्रदेश सचिवालय में लोक निर्माण विभाग-सी अनुभाग को सृजित कर उपयुक्त स्टाफ मुहैया करने को मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के राजगढ़ पुलिस थाने के अन्तर्गत फटी पटेल के पझौता में पुलिस चौकी खोने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कांगड़ा जिला के कन्दरौड़ी में आउट पोस्ट राजकीय रेलवे पुलिस को दोबारा खोलने को मंजूरी प्रदान की गई। बैठक में लाहौल-स्पिति जिला के झालमा में पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु अस्पताल करने का निर्णय लिया गया। कुल्लू जिला की ग्राम पंचायत धौगी के रूवाड़ गांव में पशु औषधालय खोलने का निर्णय लिया गया। उप-तहसील देहा के घुंड तथा बगेन पटवार वृत्त को ठियोग तहसील में जोड़ने का निर्णय लिया। बैठक में राज्य में पांच निजी नर्सिंग संस्थानों को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने को स्वीकृति प्रदान की गई तथा आठ निजी नर्सिंग संस्थानों में विभिन्न पाठ्यक्रम आरम्भ करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

cabinet1मुख्यमंत्री स्टार्टअप/ नवाचार परियोजना/नई औद्योगिक योजना मंजूर 
मंत्रिमंडल ने ‘मुख्यमंत्री स्टार्टअप/ नवाचार परियोजना/नई औद्योगिक योजना को भी मंजूरी प्रदान की, जिसका मुख्य उद्देश्य स्वरोजगार, रोजगार सृजन और उद्यमियों की कौशल का स्तरोन्नयन के अतिरिक्त हर प्रकार की सहायता उपलब्ध करवाना है, जिनमें व्यावसायिक मार्गदर्शन इत्यादि भी शामिल है। योजना का उद्देश्य उद्यमियों को निर्माण एवं सेवा क्षेत्र में संभावित क्षेत्रों में उपयुक्त परियोजनाएं चयनित करने में उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के अतिरिक्त उनके उद्यमों का व्यावसायिक रूप प्रबन्धन करने में सहायता प्रदान करना है। मंत्रिमंडल ने केन्द्र सरकार के मंत्रालय तथा विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्रों की इकाइयों, जिनमें राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण, रेलवे और रक्षा मंत्रालय इत्यादि शामिल हैं, के लिए प्रदेश में विभिन्न भू-अधिग्रहण प्रक्रिया की पहल पर हरियाणा, बिहार, असम इत्यादि राज्य की तर्ज पर 9 प्रतिशत की दर से राज्य प्रशासनिक तथा आकस्मिक शुल्क वसूलने का निर्णय लिया है। बैठक में शिमला जिला के धामी के समीप 16 मील स्थित राजकीय महाविद्यालय के लिए शारीरिक शिक्षा के सहायक प्राध्यापक के एक पद के सृजित करने की मंजूरी। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला की ग्राम पंचायत फनोती में आवश्यक स्टाफ सहित स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने को दी स्वीकृति। ऊना जिला के बसाल में आवश्यक स्टाफ सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को स्वीकृति।

मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के कोटी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ऊना जिला के थानाकलां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, कांगड़ा जिला के मझीन सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक स्टाफ सहित स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के श्वाद में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को आवश्यक स्टाफ सहित खोलने की मंजूरी की प्रदान। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है