Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,624,419
मामले (भारत)
232,000,738
मामले (दुनिया)

घर तो तोड़ दिया पर मुआवजा नहीं दिया

- Advertisement -

हिमाचल की भाग्य रेखाएं कही जाने वाली सड़के लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है। पर ये भाग्य रेखाएं कई बार कई बार लोगों के मुसीबत बन जाती है। इन दिनों मंडी जिला में पंडोह से टकोली तक फोरलेन का निर्माण कार्य काफी तेज गति के साथ चला हुआ है। लेकिन इस निर्माण के कारण कुछ लोगों को परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। इन्हीं में से एक है पंडोह के साथ लगते डयोड गांव में मोहन लाल का परिवार। मोहन लाल ने मेहनत मजदूरी करके अपने लिए एक छोटा सा आशियाना बनाया था, लेकिन फोरलेन निर्माण ने इस परिवार के आशियाने को खंडहर में बदल दिया। हालांकि मोहन लाल का घर फोरलेन निर्माण कार्य से काफी दूर था लेकिन फोरलेन निर्माण के लिए जो कटिंग की गई उससे मोहन लाल का घर भी जद में आ गया।

एक साल पहले प्रशासन ने इस घर को डेंजर जोन घोषित करते हुए इस खाली करवा दिया। मोहन लाल का परिवार तब से किराए के मकान में रह रहा है। फोरलेन निर्माण में लगी एफकॉन्स कंपनी की तरफ से इस परिवार को हर महीने सात हजार रूपए किराए के रूप में दिए जा रहे हैं। लेकिन क्षतिग्रस्त हो चुके घर को मुआवजा अभी तक इस परिवार को नहीं मिल पाया है। आज हालात यह हो चुके हैं कि यहां आए दिन लैंडस्लाइड हो रहा है और घर के आगे बना स्टोर ढह गया है जबकि घर में बड़ी-बड़ी दरारें आ चुकी हैं और यह भी ढहने वाला है।

यह वो लोग हैं जिनकी जमीन फोरलेन निर्माण के लिए अधिग्रहित नहीं की गई है लेकिन फोरलेन निर्माण के कारण इनके घरों और जमीनों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है। अब सरकार के आदेशों का इंतजार है जिसके बाद ही यह तय होगा कि इन परिवारों को किस आधार पर मुआवजा दिया जाना है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है