Covid-19 Update

59,032
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
116,748,718
मामले (भारत)
11,192,088
मामले (दुनिया)

Smart City Dharamsala : खस्ताहाल-बंद Toilets होंगे चकाचक

Smart City Dharamsala : खस्ताहाल-बंद Toilets होंगे चकाचक

- Advertisement -

धर्मशाला। स्मार्ट सिटी को और स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम ने कसरत शुरू कर दी है। धर्मशाला में आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। नगर निगम धर्मशाला ने अब अपने अधीन आते क्षेत्रों में नए शौचालयों का निर्माण और बंद या खस्ताहाल हो चुके पुराने शौचालयों को ठीक करने की दिशा में कदम उठाया है।

  • पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की सुविधा को नगर निगम के प्रयास
  • आज धर्मशाला का दौरा करेगी सुलभ इंटरनेशनल की टीम

इन शौचालयों को बनाने से लेकर इनके रखरखाव का जिम्मा भी निगम ने सुलभ इंटरनेशनल को देने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में सुलभ इंटरनेशनल नॉर्थ जोन की टीम बुधवार को नगर निगम धर्मशाला का दौरा करेगी। इस दौरान टीम सदस्य नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

सुलभ इंटरनेशनल की टीम के धर्मशाला दौरे का उद्देश्य नगर निगम में प्रस्तावित शौचालयों की साइट्स का निरीक्षण करना है। वर्तमान में नगर निगम में चल रहे शौचालयों की मरम्मत सहित नए शौचालयों के निर्माण के लिए सुलभ की टीम साइट्स का निरीक्षण कर अपना प्लान नगर निगम को देगी। जिस पर नगर निगम आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। इस कार्ययोजना के तहत नगर निगम ने लगभग डेढ़ दर्जन साइट्स चिन्हित की हैं। इन साइटस का नगर निगम द्वारा सुलभ इंटरनेशनल की टीम को विजिट करवाया जाएगा। नगर निगम के डिप्टी मेयर देवेंद्र जग्गी ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में पहले से चल रहे शौचालयों की मरम्मत के लिए 24 लाख के लगभग का बजट रखा गया है।

इसके अतिरिक्त नए बनाए जाने वाले शौचालयों के लिए नगर निगम और बजट प्रावधान भी करने को तैयार है। जग्गी का कहना है कि धर्मशाला में वर्ष भर पर्यटकों का आगमन लगा रहता है, ऐसे में पर्यटकों को बेहतर शौचालय व स्नानागार सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम अब सुलभ इंटरनेशनल से हाथ मिलाने जा रही है। इसके अलावा स्थानीय निवासियों को भी बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उनका कहना है कि यह कार्य नगर निगम की प्राथमिकताओं में से एक था और अब इसे अमलीजामा पहनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है