Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

JEE Advanced Exam 3 जुलाई को, IIT में प्रवेश के लिए 75% अंकों की अनिवार्यता खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया ऐलान

JEE Advanced Exam 3 जुलाई को, IIT में प्रवेश के लिए 75% अंकों की अनिवार्यता खत्म

- Advertisement -

नई दिल्ली। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 (JEE Advanced Exam) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 3 जुलाई, 2021 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा की डेट फाइनल कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री निशंक ने वेबिनार में आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। परीक्षा तारीख की घोषणा के साथ ही शिक्षा मंत्री (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने बताया कि आईआईटी में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी इस बार हटा लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा।


यह भी पढ़ें: #Himachal में Board Exam को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर का बड़ा ऐलान- जानिए

अपने संबोधन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, “प्रिय छात्र और छात्राओं जेईई मेंस की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद लगातार आपकी सूचनाएं आती रहीं कि जेईई एजवांस्ड की परीक्षाएं कब होंगी, कहां होगी और उसमें पीछे के समय के अनुरूप इस समय में भी छूट का कुछ प्रावधान होगा या नहीं। मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछली बार कोविड के कारण विषम परिस्थिति थी और अभी हम उससे पूरी तरह से उभर नहीं पाए हैं। ऐसी स्थिति में ये निर्णय लिया गया है कि जेईई के द्वारा आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों का जो मानदंड था उसे इस समय के लिए भी हमने हटा दिया है ताकि आपको ये सुविधा मिल सके और प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकें।”

तारीखों का ऐलान करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, “ये परीक्षा जैसे कि आपको मालूम है कि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। 3 जुलाई, 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है। आपके पास अभी बहुत वक्त है, आप अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं। इस समय ये परीक्षा आईआईटी खड़गपुर आयोजित करेगा।” केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इससे जुड़ा एक ट्वीट भी किया था। अपने ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने लिखा है, ‘मेरे प्यारे विद्यार्थियों, मैं जेईई एडवांस्ड की तारीख और आईआईटी एडमिशन के पात्रता मानदंडों का ऐलान आज शाम 6 बजे करूंगा।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है