Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,504,534
मामले (भारत)
229,927,024
मामले (दुनिया)

साथी की तलाश में 14 हजार किलोमीटर तक चली मादा भेड़िया, सफर का अंत हुआ कुछ ऐसा

साथी की तलाश में 14 हजार किलोमीटर तक चली मादा भेड़िया, सफर का अंत हुआ कुछ ऐसा

- Advertisement -

साथी को लेकर इंसान ही नहीं जानवर भी काफी संवेदनशील होते हैं। यूं तो भेड़िए अपना साथी ढूंढने के लिए मीलों पैदल सफर करते हैं लेकिन एक मादा भेड़िया (Female Wolf) ने अपने साथी की तलाश में पैदल 14 हजार किलोमीटर की दूरी तय की। हालांकि दुखद है कि इस दौरान मादा भेड़िया की मौत हो गई। इस मादा भेड़िया को वैज्ञानिकों ने OR-54 नाम दिया था और काफा समय से इस पर नजर बनाए हुए थे।

यह भी पढ़ें: बिना नाम बताए पहले फोन पर की मीठी-मीठी बातें, मिलने पहुंचा तो निकली खुद की मम्मी

वैज्ञानिक उसके गले में लगे ट्रांसमिटर कॉलर (Transmitter caller) से उसे ट्रैक कर रहे थे। वैज्ञानिक इस बात की जांच कर रहे हैं कि इस मादा भेड़िया की मौत क्‍यों हुई। क्‍या मौत उसके इतने चलने के कारण कोई बीमारी से हुई है या फिर वो अपने साथी के वियोग में कमजोर हो गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस वुल्फ ने साथी की खोज में परिवार को छोड़ कैलिफोर्निया राज्य की सीमा को पार किया। अक्टूबर 2017 से जीपीएस-रेडियो कॉलर से ट्रैक हो रही यह मादा 2018 से एक दिन में औसतन 21 किलोमीटर की दूरी तय कर रही थी।lबीते दो वर्षों में OR-54 पहाड़ों और जंगलों में भटक गई थी। वह कभी-कभी खाने के लिए पशुओं को भी मार रही थी।

इस मादा भेड़िये ने जनवरी 2018 के बाद करीब 9 देशों से गुजरी थी और वापस दो बार कैलिफोर्निया आई थी। यह मादा भेड़िया कुछ समय के लिए नेवादा में भी रुकी थी। वैज्ञानिकों की मानें तो एक भेड़िया औसत तौर पर अपने साथी को खोजने के लिए 50 से 100 मील की यात्रा करता है और कुछ सैकड़ों मील तक की यात्रा करते हैं, लेकिन इतना चल पाना असंभव है। यंग वुल्फ का घर छोड़ना बेहद आम बात है। जब वुल्फ, डेढ़ से दो साल के हो जाते हैं तो वह साथी की खोज में निकल पड़ते हैं और अपना खुद का इलाका बनाते हैं। यहां तक OR-54 के पिता OR-7 ने भी ऑरेगन में बसने से पहले कई वर्षों तक साथी के लिए कैलिफोर्निया में समय बिताया था। कैलिफॉर्निया का ‘फिश और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट’ उसकी मौत की वजह का पता लगाने में जुट गया है साथ ही, उन्होंने इस मामले में सूचना देने वाले को करीब 1 लाख 80 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है