×

अधिक बच्चे पैदा करने पर इस देश की सरकार महिलाओं को देती है अवॉर्ड

अधिक बच्चे पैदा करने पर इस देश की सरकार महिलाओं को देती है अवॉर्ड

- Advertisement -

नई दिल्ली। जहां एक तरफ भारत (India) बढ़ती जनसंख्या (Population) के कारण परेशान है, वहीं दूसरी तरफ इस दुनिया में कुछ देश ऐसे भी जहां घटती जनसंख्या चिंता का कारण बनी हुई है और इस कारण इन देशों की सरकार जनसंख्या दर बढ़ाने के लिए लोगों को तरह-तरह की फैसिलिटी देकर उन्हें प्रोत्साहित कर रही है।


ये भी पढ़ें : जल्‍द खुल सकते हैं एथेनॉल पंप, पेट्रोल से 20 रुपये सस्‍ता होगा यह वाहन इंधन

इसी सिलसिले में आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की सरकार अधिक बच्चे पैदा करने पर महिलाओं को अवॉर्ड देती है। रुस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने लिलिया सिरोप्याटोवा नाम की महिला को 9 जुलाई को नौवे बच्चे को जन्म देने पर ‘ऑर्डर ऑफ पैरेंटल ग्लोरी अवॉर्ड’ से सम्मानित (awarded the women) किया है।

दरअसल रुस में सेकंड वर्ल्ड वॉर में लाखों की तादाद में लोग मारे गए थे जिससे यहां घटती जनसंख्या दर परेशानी का कारण बन रहा था। रुस में करीब प्रति 1000 महिलाओं के मुकाबले सिर्फ 800 पुरुषों का ही आंकड़ा है। जिसके लिए रुसी सरकार ने 2008 में ये फैसला किया कि जो महिलाएं सात से अधिक बच्चे पैदा करेंगी उनको ‘ऑर्डर ऑफ पैरेंटल ग्लोरी’ अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इतना ही नहीं सितंबर 2010 में इस अवॉर्ड के लिए मेडल ऑफ पैरेंटल ग्लोरी भी आया था, जो कम से कम चार बच्चों के जन्म पर मां को दिया जाता है। खबरों की मानें तो 1944 में रुस में ये अवॉर्ड जोसेफ स्टालिन ने ‘हीरो मदर ऑवर्ड’ शुरु किया था। ये अवॉर्ड इसलिए था ताकि महिलाएं अधिक से बच्चे पैदा कर देश को समर्पित करें।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है