Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

#Boss हो तो ऐसा : कर्मचारियों में बांट दिए Share, सभी को बना दिया #करोड़पति

ड्राइवर्स से लेकर मैथ्यू की पर्सनल असिसटेंट तक को हुआ फायदा

#Boss हो तो ऐसा : कर्मचारियों में बांट दिए Share, सभी को बना दिया #करोड़पति

- Advertisement -

बॉस हो तो ऐसा ही हो जो अपने और कंपनी के लाभ के साथ-साथ कर्मचारियों के लाभ के बारे में भी सोचे। ऐसा ही मामला ब्रिटेन में सामने आया है। यहां एक बिजनेसमैन (Businessman) मैथ्यू मोल्डिंग ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट शेयर्स को अपने कर्मचारियों में बांट दिया। इसके चलते उनकी कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी करोड़पति (Millionaire) बन गए हैं। बिजनेसमैन ने यह तब किया जब कंपनी का शेयर तेजी से ऊपर गया और कंपनी को काफी ज्यादा प्रॉफिट हुआ। इस कंपनी का नाम है द हट ग्रुप है। मैथ्यू ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट में से 830 मिलियन पाउंड यानी करीब 8,183 करोड़ रुपये के शेयर अपनी कंपनी के कर्मचारियों में बांट दिए। उन्होंने एक बाय बैक स्कीम चलाई ये सभी कर्मचारियों के लिए ओपन स्कीम थी।

इस स्कीम का फायदा उन कर्मचारियों को मिला जिन्होंने कभी ऐसा सोचा भी नहीं था। कर्मचारियों का चयन उनके मैनेजर्स ने किया और लिस्ट मैथ्यू तक पहुंचाई। इस स्कीम का फायदा कंपनी के ड्राइवर्स से लेकर मैथ्यू की पर्सनल असिसटेंट तक को हुआ। मैथ्यू की पर्सनल असिसटेंट (Personal Assistant) कहती हैं कि इसे इतने पैसे मिले हैं कि वह 36 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले सकती हैं ।


मैथ्यू मोल्डिंग ने कहा कि मैंने सबको अपना और कंपनी का लाभ बांटना चाहा इसलिए यह स्कीम रखी थी। इस समय व्यापार के विरोध में काफी लोग कुछ न कुछ बोल रहे थे लेकिन मुझे भरोसा था कि शेयर ऊपर जाएगा और कोई भी परफेक्ट नहीं होता लेकिन हम सब लाभ और पैसे में हिस्सा जरूर चाहते हैं । द हट ग्रुप एक ई-कॉमर्स बिजनेस हैं। मैथ्यू मोल्डिंग जिमिंग के शौकीन है और काफी फिट रहते हैं। मैथ्यू को कई बिजनेस अवॉर्ड मिल चुके हैं। दुनियाभर के कई दिग्गज नेताओं से परिचय हैण् मैथ्यू अपनी शानदार पार्टियों के लिए भी जाने जाते हैं ।

साल 2004 में की थी हट ग्रुप की स्थापना

मैथ्यू मोल्डिंग ने साल 2004 में जॉन गैलमोर के साथ द हट ग्रुप की स्थापना की थी। 48 वर्षीय मैथ्यू पिछले 16 साल से लगातार काफी पैसा कमा रहे हैं। द हट ग्रुप ने अपने शेयरधारकों को ये बोनस तब दिया जब कंपनी के शेयर्स ऊपर गए और कंपनी को 63ए505 करोड़ रुपयों का लाभ हुआ।वो भी सिर्फ 15 दिनों के भीतर द हट ग्रुप दो महीने पहले ही अपना आईपीओ लेकर आई थीहैं । इस समय हट ग्रुप का मार्केट कैपिटल 80,521 करोड़ रुपए का बताया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है