Expand

वर्ष 2019 : कन्या राशि वालों की आय बढ़ेगी, खर्चों पर रखें नियंत्रण

वर्ष 2019 : कन्या राशि वालों की आय बढ़ेगी, खर्चों पर रखें नियंत्रण

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया ‘राशिफल 2019‘। आज हम कन्या राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे …

कन्या ( ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो) : आपको करियर में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस दौरान आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। बेहतर भाषा शैली और संवाद की वजह से आप नौकरी व व्यवसाय में आप एक अलग मुकाम हासिल करेंगे। इस साल आर्थिक जीवन भी सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। आमदनी बढ़ेगी और अलग-अलग साधनों से आपको आय प्राप्त होगी। हालांकि आय बढ़ने के साथ-साथ खर्चों में भी वृद्धि होगी इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा। आप परिजनों का ख़्याल रखेंगे। परीक्षा परिणाम में आपकी मेहनत रंग लाएगी।

करियरः इस वर्ष आपको करियर में मिल-जुले परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में कई मौक़े आएंगे जिनमें आपको निराश होना पड़ सकता है, वहीं कई मौक़े ऐसे भी होंगे जिनमें जिसमें आपको सफलता का स्वाद मिलेगा। अपनी कुशल संवाद शैली के माध्यम से आप करियर में तरक्की करेंगे। इससे आपको प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए मई से अक्टूबर का समय बहुत ही बेहतरीन रहने का संकेत कर रहा है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में सफल परिणाम मिलेंगे। कंपनी अथवा संस्थान में आपके कार्यों को सराहा जाएगा। पुरस्कार के रूप में आपका प्रमोशन भी हो सकता है अथवा आपकी सैलरी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। हालांकि इससे पहले जनवरी-फरवरी और उधर मई-जून में आप अपनी जॉब बदल सकते हैं या यूं कहें कि आपको कोई नई जॉब मिल सकती है। किसी अन्य जगह पर ट्रांसफर भी हो सकता है। वहीं जो जातक व्यापार से जुड़े हैं उनके व्यापार में बढ़ोतरी होगी और उन्हें आर्थिक मुनाफ़ा होगा। नवंबर-दिसंबर में आपको अपने काम पर ही फ़ोकस करना होगा। इस समय ऑफिस में होने वाली बेवजह की बातों को नज़रअंदाज करें और किसी विवाद का हिस्सा न बनें। इससे आपकी एक बेहतर कर्मी की छवि बनेगी और निश्चित रूप से आपको इसका लाभ मिलेगा। एक और बात का विशेष ध्यान रखें, यदि परिणाम आपके आशानुकूल न मिलें तो निराश होने की बजाय और मेहनत करें। इस समय अपने धैर्य को बिल्कुल भी न खोएं। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें।

आर्थिक जीवनः आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा और साल की शुरुआत से ही आपको इसका आभास होने लगेगा। जनवरी-फरवरी और मार्च में आपको विभिन्न स्रोतों से आमदनी प्राप्त होगी, परंतु इस समय आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। हालांकि परिस्थितियां फिर भी आपके काबू में रहेंगी। जून व अक्टूबर का समय मुख्य रूप से आपको आर्थिक मुनाफ़ा देने का वादा कर रहा है। इस समय आपको अचानक ही धन लाभ होने की प्रबल संभावना रहेगी। पैतृक संपत्ति में वृद्धि हो सकती है। यदि आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो यह समय आपके लिए लाभकारी रह सकता है। अगस्त और सितंबर में आपको धन हानि हो सकती है। ख़र्चों में वृद्धि संभव है जबिक आमदनी स्थिर रहेगी। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं उनकी ज़रुरतों को पूरा करने में पैसा अधिक ख़र्च हो सकता है। इस समय आपको संभालकर पैसे ख़र्च करने होंगे। ज़्यादा ज़रुरत पड़ने पर आप किसी से पैसे उधार भी ले सकते हैं। आगे का समय आर्थिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। घर में शादी-विवाह होने पर आप जेबरात आदि बनवा सकते हैं। आप अपनी प्रॉपर्टी में भी वृद्धि करेंगे। आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं अथवा पुराने वाहन की रखरखाव में आप धन ख़र्च करेंगे।

शिक्षाः मन किसी रहस्यमयी विषय को जानने और धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने में लगेगा। इस वर्ष आपकी छुपी हुई प्रतिभा भी सामने आएगी। ये प्रतिभा स्पोर्ट्स अथवा कला में हो सकती है। जनवरी-फरवरी को छोड़ दिया जाए तो मार्च के बाद परिस्थितियों में बदलाव होगा। आप अपनी पढ़ाई के प्रति ज़्यादा संजीदा दिखाई देंगे। परीक्षा परिणाम में आपकी मेहनत रंग लाएगी। यदि शिक्षा के प्रति आपका लगाव ऐसा ही रहा तो आप निश्चित रूप से आने वाली हर परीक्षा में सफल होंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आप विदेश जा सकते हैं। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको इस वर्ष कठिन परिश्रम करना होगा। आपके लिए कॉम्पटीशन ज़्यादा कठिन होगा, हालांकि आप अपनी मेहनत से परिस्थितियों को अपने अनुकूल बनाने में भी सफल रहेंगे। क्लास में सहपाठी आपकी मदद करेंगे। वहीं गुरुजनों का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा। इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाई में थोड़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी विषय को लेकर शोध कर रहे हैं तो आपके लिए यह समय बेहतरीन रहेगा। अगस्त से अक्टूबर तक का समय छात्रों के लिए थोड़ा पेचीदा रह सकता है। इस दौरान सेहत में कमी होने के कारण पढ़ाई में मन कम लगेगा। वहीं नवंबर-दिसंबर में आप पढ़ाई में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे।

पारिवारिक जीवनः इस वर्ष आपको पारिवारिक जीवन में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। नौकरी/व्यवसाय के कारण आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। आप परिजनों का ख़्याल रखेंगे। यदि घर के सदस्यों के साथ किसी प्रकार की अनबन हो जाती है तो कृपया बहसबाज़ी न करें और परिस्थिति को संभालने का प्रयास करें। घर में किसी बात को लेकर पिताजी के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। माता-पिता जी की सेहत का ख़्याल रखें और उनके साथ संवाद कायम रखें। घर में किसी तरह का बड़ा फंक्शन हो सकता है। घर में किसी सदस्य की शादी हो सकती है। साल की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए बेहतर है। मार्च-अप्रैल में घर की शांति के लिए धार्मिक आयोजन हो सकता है। सितंबर-अक्टूबर का समय भाई-बहनों के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। इस दौरान उनकी सेहत में कमी आ सकती है अथवा उन्हें करियर अथवा पढ़ाई में दिक़्क़्त का सामना करना पड़ सकता है। इस समय घर में किसी तरह का क्लेश भी हो सकता है। पड़ोसियों के द्वारा आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए उनसे थोड़ा सावधान रहें। अक्टूबर के बाद का समय फ़ैमिली के लि बढ़िया रहेगा। इस दौरान घर में ख़ुशियाँ आएंगी और परिवार में एकजुटता नज़र आ सकती है।

विवाह एवं संतानः राशिफल 2019 के अनुसार इस साल आपके वैवाहिक जीवन में मिलाजुला असर देखने को मिलेगा। शुरुआती माह में जीवनसाथी की सेहत में कमी देखी जा सकती है। मार्च-अप्रैल का समय वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। इस दौरान मैरिड लाइफ़ में चुनौतियां बेशक़ आएंगी परंतु जीवनसाथी की सूझबूझ एवं आपकी समझदारी से आप उन परिस्थितियों का सामना आसानी से करेंगे। जीवनसाथी के साथ आपका वैवाहिक रिश्ता मजबूत होगा। यदि आपका जीवनसाथी नौकरी में है तो उसकी मेहनत रंग लगाएगी। इस दौरान शायद वह आपको पर्याप्त समय न दे पाएं, परंतु आपको इसमें तालमेल बनाना होगा। जीवनसाथी को उसके हिस्से का समय दें। मार्च तक बच्चों का स्वभाव थोड़ा उखड़ा-उखड़ा रह सकता है। छोटी-छोटी बातों को लेकर वे चिढ़ सकते हैं और किसी चीज़ को लेकर ज़िद भी कर सकते हैं। उनकी सेहत में भी कमी आ सकती है लिहाज़ा उनकी सेहत का भी ध्यान रखें। हालांकि बाद में उनके इस स्वभाव में सुधार देखा जा सकेगा। नव दंपतियों को संतान से संबंधित ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। जीवनसाथी के द्वारा आपको किसी तरह का लाभ मिलने की प्रबल संभावना है।

प्रेम जीवनः साल 2019 आपके प्रेम जीवन के लिए मिलाजुला रहेगा। इसमें आपको उतार-चढ़ाव दोनों ही देखने को मिलेंगे। प्रेम जीवन के लिए साल की शुरुआत कुछ ख़ास नहीं है। इस समय आपको प्रेमजीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इसके बाद परिस्थितियों में सुधार देखने को मिलेगा। बात-बात में नाराज़गी न दिखाने से बचें और अपने प्यार को एक सही दिशा में ले जाएं। लव रिलेशनशिप में पार्टनर को पूरी अहमियत दें और उनके विचारों को समझें। जो जातक रिेलेशनशिप में हैं उनके प्यार का रिश्ता और भी मजबूत होगा। आप दोनों के बीच अच्छा तालमेल दिखाई देगा। जनवरी से मार्च का समय आपके प्रेम जीवन में उथल-पुथल ला सकता है। इस समय साथ से आपका अलगाव हो सकता है। लव पार्टनर के साथ बहसबाज़ी न करें। यदि रिलेशनशिप में किसी प्रकार का विवाद है तो उसके प्यार से सुलझाने का प्रयास करें। बातचीत से समस्या का समस्या का समाधान करें। लव रिलेशनशप के लिए जून और दिसंबर का समय बेस्ट रहेगा। इस दौरान कोई शख़्स आपके दिल को छू सकता है। नई रिलेशनशिप की शुरुआत भी हो सकती है। दिल के मामलों में किसी शख़्स पर ज़्यादा जल्दी भरोसा न जताएं बल्कि उन्हें अच्छी तरह परखें। नए रिश्ते की शुरुआत में भी जल्दबाज़ी दिखाना उचित नहीं होगा।

स्वास्थ्यः राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपके स्वास्थ्य जीवन में उतार चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी। इस साल आपको स्वास्थ्य जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। जैसे कि स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपकी सेहत में भी कमी देखी जा सकेगी। साल की शुरुआत में आप उत्साहित और ऊर्जावान व्यक्ति नज़र आएंगें लेकिन फ़रवरी से अप्रैल तक का समय आपकी सेहत के लिए ज़्यादा अनुकूल नही हैं लिहाज़ा इस समय आपकी सेहत में कमी देखी जा सकती है। इस दौरान मौसम परिवर्तन से होने वाले रोग आपको घेर सकते हैं। हालांकि इसके बाद का समय आपके लिए उत्तम रहेगा। इसमें आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा परंतु इस दौरान आपके ऊपर काम का बोझ रह सकता है, काम के प्रति आपकी निष्ठा देखने को मिलेगी। आप अपनी क्षमता से अधिक काम करेंगे। हो सकता है कि आप इस दौरान थकान महसूस करें। इस समय अपने शरीर को आराम दें और रात में पर्याप्त नींद लें। इससे आप ताज़गी महसूस करेंगे। फिट रहने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज़ करें। मई, अगस्त और सितंबर का समय आपकी सेहत के लिए बढ़िया रहेगा। इस समय आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। अपनी दिनचर्या में योग और ध्यान क्रिया को जोड़ें। इससे आपका मन शांत और एकाग्रचित रहेगा व चेहरे में चमक आएगी। स्वस्थ्य दिनचर्या का पालन करें और मांस-मदिरा का सेवन न करें तो बेहतर है।

उपाय :

  • नियमित रूप से गीता का पाठ करें अथवा श्री गोपाल सहस्त्रनाम स्त्रोत्र का पाठ करें।
  • समय-समय पर किन्नरों को कोई वस्तु भेंट में दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
  • बुधवार और रविवार को भैरव मंदिर जाकर दर्शन करें और काले रंग के कुत्ते को रोटी तथा दूध दें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है