Covid-19 Update

56,802
मामले (हिमाचल)
55,071
मरीज ठीक हुए
951
मौत
10,543,659
मामले (भारत)
94,312,257
मामले (दुनिया)

इस बार 48 दिन का होगा #Kumbh, फरवरी अंत में जारी की जाएगी मेले की अधिसूचना

व्यवस्थाओं की खरीद के लिए 14 करोड़ 29 लाख रुपए जारी

इस बार 48 दिन का होगा #Kumbh, फरवरी अंत में जारी की जाएगी मेले की अधिसूचना

- Advertisement -

देहरादून। कोरोना संकट के बीच हरिद्वार में कुंभ की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। हरिद्वार में 2021 में होने जा रहे कुंभ (Kumbh) का आयोजन इस बार केवल 48 दिन का ही होगा। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ का आयोजन मुख्य तौर पर मार्च से अप्रैल के बीच किया जाएगा। सरकार फरवरी अंत में मेले की विधिवत अधिसूचना जारी करेगी। सरकार कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए ही तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें: सोमवती अमावस्या पर Haridwar में उमड़े श्रद्धालु, बिना रोक टोक कर रहे गंगा स्नान

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) के निर्देश पर शासन ने कुंभ मेला 2021 के कोविड केयर सेंटर, सर्विलांस सिस्टम और चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की खरीद के लिए 14 करोड़ 29 लाख रुपए जारी कर दिए हैं। कुंभ में सर्विलांस सिस्टम लगाने के लिए पहली किस्त के रूप में 6.94 करोड़ की धनराशि जारी की गई है। सर्विलांस सिस्टम के लिए राज्य सरकार ने 17.34 करोड़ मंजूर कर रखे हैं। शासन को कुंभ मेला में 1000 बेड का अस्थाई कोविड केयर सेंटर बनाना है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने 15.46 करोड़ की मंजूरी दी है।स्वीकृत धनराशि में कोविड सेंटर के लिए 6.18 करोड़ की धनराशि शुक्रवार को जारी कर दी गई। कुंभ मेला में चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की सामग्री खरीद के लिए 2.93 करोड़ में से 1.17 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने आगामी कुंभ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर श्री गंगा सभा के पदाधिकारियों के साथ गोष्ठी की। पदाधिकारियों के सुझाव सुनने के बाद आईजी ने कहा कि शाही स्नान के दौरान सामान्य श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी एवं मालवीय द्वीप घाट को छोड़कर अन्य घाटों पर स्नान कराने की व्यवस्था पूर्ववत रहेगी। मेला आयोजन में गंगा सभा महत्वपूर्ण स्टेक होल्डर है। मेला आयोजन के लिए उनके सुझाव बेहद जरूरी हैं। हरकी पैड़ी को जूता रहित बनाने का प्रयास होगा। हरकी पैड़ी पर ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को भी बिना चमड़े वाले जूते और बेल्ट उपलब्ध कराई जाएगी।

मकर संक्रांति के स्नान पर्व की व्यवस्थाओं और मेले के दौरान दिए जाने वाले पासों के संबंध में आईजी ने कहा कि शाही स्नान से पूर्व आने वाले सभी स्नानों पर मेला पुलिस अपनी तरफ से पूर्ण तैयारी करके सकुशल स्नान संपन्न कराएगी। आईजी ने कहा कि मेले की अधिसूचना जारी होने पर स्थानीय लोगों के सुगम आवागमन के लिए पास बनाए जाएंगे। एसएसपी कुंभ जन्मेजय खंडूरी ने कहा कि मेले की व्यवस्थाओं में स्थानीय लोगों और स्टेक होल्डर्स की ओर से दिए गए सुझावों को शामिल किया जाएगा। श्री गंगा सभा जैसी महत्वपूर्ण संस्थाओं और संगठनों के साथ मिलकर सामूहिक प्रयासों से कुंभ मेला सकुशल संपन्न कराएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है