Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

हिमकेयर योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, जानिए कब तक बनवा सकेंगे Health card

हिमकेयर योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, जानिए कब तक बनवा सकेंगे Health card

- Advertisement -

धर्मशाला। प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना (Himcare scheme) के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया एक बार फिर पहली जनवरी, 2020 से शुरू हो गई है। यह योजना 31 मार्च, 2020 तक रहेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज सरकार द्वारा चुनिंदा अस्पतालों में निःशुल्क किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- हिमकेयर योजना के तहत कार्ड बनाना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर


डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत वे सभी परिवार जो आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) में कवर नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत कर्मचारी नहीं हैं, इस योजना के तहत पात्र हैं। योजना के तहत प्रीमियम श्रेणी के हिसाब से रहेगा। गरीबी रेखा (Poverty line) से नीचे बीपीएल परिवार और रेहड़ी-फड़ी वाले या मनरेगाा मजदूर के लिए यह स्कीम निःशुल्क रहेगी। 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग व्यक्ति या 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, आउटसोर्स कर्मचारी, मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशावर्कर और अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का शुल्क व अन्य परिवार के लिए यह शुल्क एक हजार रुपये रहेगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के वेब पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं या नजदीक के लोकमित्र केन्द्र में 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं। लोक मित्र केन्द्र में राशन कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा सम्बन्धित विभाग से जारी प्रमाणपत्र अनिवार्य है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया है कि जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है वे अपने परिवार के लिए बीमा सुरक्षा कवर पाने के लिए इस योजना के अन्तर्गत शीघ्र पंजीकरण करवाएं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है