Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

Auto Expo का दूसरा दिन रहा बेहद खास; पेश की गईं ये शानदार गाड़ियां

Auto Expo का दूसरा दिन रहा बेहद खास; पेश की गईं ये शानदार गाड़ियां

- Advertisement -

नोएडा। ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2020 के दूसरे दिन वाहन निर्मता कंपनियों ने अपनी नई गाड़ियों से पर्दा उठाया। आज कुल 16 कंपनियों ने अपने 18 वाहनों और उनसे जुड़ी तकनीकों और उत्पादों को पेश किया। तो आइये एक नजर डालते हैं कि किन कंपनियों ने किन वाहनों को बाजार में उतारा है और उनकी खासियतें क्या हैं…

नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet हुई पेश

Kia ने भारत के लिए अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Sonet को पेश किया है। इसमें इंजनों की एक विस्तृत सीरीज होगी और ई-सिम आधारित फीचर और तकनीक भी होगी। Kia Sonet एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसका मतलब है कि यह 4m कैटेगरी से नीचे है। Kia Sonet एक डीजल और दो पेट्रोल वाले इंजन के साथ एक टर्बो-पेट्रोल यूनिट सहित तीन इंजन विकल्प के साथ आएगी। सभी मॉडल बीएस 6 होंगे।

शाहरुख खान ने उठाया नई Hyundai Creta 2020 से पर्दा

Hyundai ने नई Creta से पर्दा उठा दिया है। यह एसयूवी बीएस6 कम्प्लायंट इंजन के साथ आएगी। इसके फ्रंट में ह्यूंदै की केसकेडिंग ग्रिल, स्प्लिट हेडलाइट, एलईडी डीआरएएल, नए डिजाइन के फॉग लैम्प और बंपर के बेस पर स्कफ प्लेट दिया गया है। नई क्रेटा से पर्दा बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान ने उठाया। इंजन की बात करें, तो न्यू-जेनरेशन क्रेटा में किआ सेल्टॉस वाले इंजन होंगे। इसका मतलब इसमें बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। नई ह्यूंदै क्रेटा मार्च में लॉन्च होगी। नई डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स और बीएस6 इंजन के चलते इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा रहने की उम्मीद है।

मारुति सुजुकी की नई Vitara Brezza पेश

Maruti Suzuki ने गुरुवार को Auto Expo 2020 में बहुप्रतीक्षित Vitara Brezza Facelift से पर्दा उठा दिया। ऑटो एक्सपो में Maruti Suzuki Vitara Brezza नए 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन में पेश की गई। कंपनी ने फेसलिफ्ट मॉडल में एक्सटीरियर में कुछ बदलाव किए हैं, जो इसे फ्रेश लुक देते हैं। मारुति ब्रेजा फेसलिफ्ट में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 103 bhp का पावर और 138 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

टाटा मोटर्स ने पेश की ट्रकों के लिए ‘फ्लीट ऑन एप’ तकनीक

देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स अपने ट्रकों में ‘फ्लीट ऑन एप’ तकनीक लेकर आई है। इसके जरिये ड्राइवर से लेकर माल ढुलाई तक पर नजर रखी जा सकेगी। परिचालन लागत और बचत की गणना भी मोबाइल पर मिल जाएगी। फ्लीट एप का इस्तेमाल करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह प्रक्रिया ओटीपी के जरिए पूरी हो जाएगी। इसके बाद यह एप काम करने लगेगा। इस एप के जरिए ट्रक मालिक अपने ट्रक की लाइव लोकेशन देख सकेंगे। प्रत्येक ट्रिप या महीने भर की ट्रिप की लागत औैर बचत की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ट्रांसपोर्ट मैनजमेंट एप और बिजनेस मैनेजमेंट एप भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

MG Hector Plus से उठा पर्दा

MG Motor ने अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी MG Hector ज्याद स्पेशियस वर्जन Hector Plus को लॉन्च किया। नई हेक्टर पहले से ज्यादा स्पेशियस होगी और कस्टमाइजेबल (2+2+2/2+3+2) सिटिंग ऑप्शन के साथ आएगी। हेक्टर प्लस में पहले के मुकाबले नया इंटीरियर और एक्सटीरियर को मिलेगा ही साथ ही नए हेडलैंप्स, फ्रंट लैंप्स, बंपर्स, रिअर टेललाइट डिजाइन और रिवाइज्ड स्किड फ्रंट मिलेगा। हेक्टर प्लस में रेगुलर हेक्टर का ही पावरट्रेन मिलेगा। इसमें 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। साथ ही 2.0 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा। 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलेगा, साथ ही 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी फीचर होगा। पेट्रोल इंजन 143 एचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं डीजल इंजन 170 एचपी की पावर के साथ 350 एनएम का टॉर्क देगा।

मर्सिडीज बेंज की V Class Marco Polo से पर्दा उठा

मर्सिडीज बेंज इंडिया ने अपने ब्रांड न्यू मॉडल V Class Marco Polo से पर्दा उठाया है। कंपनी ने इसे एक फैमिली कार बताया है। खास बात यह है कि कार में एर्गोनोमिक रूफ दिया गया है, जिससे आप गाड़ी चलने के दौरान खाना भी बना सकते हैं। मर्सेडीज बेंज V-Class Marco Polo दो वेरियंट में आई है। V-Class Marco Polo Horizon की कीमत 1.38 करोड़ रुपए है। जबकि V-Class Marco Polo की कीमत 1.46 करोड़ रुपए है।

Volkswagen की नई रेसिंग कार RACE POLO

Volkswagen (फॉक्सवैगन) ने अपनी नई रेसिंग कार RACE POLO की झलक दिखाई है। इस गाड़ी में इल्केट्रॉनिक शिफ्ट एक्टुएटर दिया गया है जिससे गियर शिफ्ट बहुत जल्दी हो जाता है। इस कार में गियर शिफ्ट के दौरान ड्राइवर के बचाव के लिए खास सुरक्षा फीचर दिए गए हैं। यह कार रेसिंग की दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकती है।

इसके अलावा Volkswagen ने ऑटो एक्सपो में ID Crozz भी पेश की है

पानी में दौड़ेगी कार Hyundai की काइट

हुंडई ने काइट नाम से अपनी कान्सेप्ट कार को ऑटो एक्सपो में उतारा है। यह टू सीटर कार होगी। यह इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी का दावा है कि यह कार सड़क और पानी दोनों जगह दौड़ सकेगी। देश में यह पहली तरह की कार होगी। कंपनी को उम्मीद है कि इसको जल्द बाजार में उतार देंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है