Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

Himachal: अब सभी लगवा सकेंगे कोविड वैक्सीन, प्रदेश के 66 निजी अस्पतालों में भी मिलेगी सुविधा

ऊना के 8 निजी अस्पतालों को किया चिन्हित, सोलन में आज वरिष्ठ नागरिकों को लगाई वैक्सीन

Himachal: अब सभी लगवा सकेंगे कोविड वैक्सीन, प्रदेश के 66 निजी अस्पतालों में भी मिलेगी सुविधा

- Advertisement -

ऊना/सोलन। हिमाचल प्रदेश में आज से कोरोना वेकसीनेशन (Corona Vaccination) का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। तीसरे चरण (Third Phase) में लोग सरकारी अस्पतालों के साथ साथ निजी अस्पतालों (Private Hospital) में भी टीकाकरण करवा सकते है। राज्य सरकार ने प्रदेश भर के 66 निजी अस्पतालों की सूची जारी की है जहां आमजन टीका लगवा सकेंगे। यह सभी अस्पताल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत जहां पर आमजन 250 रुपये शुल्क देकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: किन गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को लगेंगे कोरोना के टीके, जानें हर सवाल के जवाब

जिला ऊना (Una) में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए 8 निजी अस्पतालों को चिन्हित कर स्टाफ को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया गया है। वहीँ इसके साथ ही आज से पंजीकरण प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है। कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण में जहां 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों और 20 तरह की बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक आयु वालों का टीकाकरण सरकारी अस्पतालों में ही निशुल्क होगा। जबकि अन्य लोगों को जिला में चिन्हित 8 निजी अस्पतालों में 250 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने लोगों से शीघ्र आरोग्य सेतु एप्प या सुविधा केंद्र में जाकर अपना पंजीकरण करवाने का आग्रह किया है। सीएमओ ऊना ने कहा कि यह वैक्सीन कोरोना के विरुद्ध प्रभावी है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

सोलन में आज वरिष्ठ नागरिकों ने लगाया कोरोना का टीका

सोलन (Solan) के क्षेत्रीय अस्पताल में भी आज से वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक व्यक्ति जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है उन्हें भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्टिफिकेट देकर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन लगाने आए वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि आज उन्होंने कोरोना वेक्सिनेशन लगाई है और वे पूरी तरह से स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे लोग कोरोना महामारी से लड़ने के लिए मौजूद हथियार वेक्सिनेशन को लगाने के लिए आगे आएं, और लोगो के बीच वेक्सीन को लेकर फैल रहे भ्रम पर ध्यान न दें। वही जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अजय कुमार ने बताया कि आज से जो है तीसरे चरण का टीकाकरण क्षेत्रीय अस्पताल के साथ-साथ 5 अन्य जगह भी शुरू हो रहा है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों जिन लोगों को कोई गंभीर बीमारी है उन लोगों को कोरोना वेक्सीन लगाई जा रही है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है