Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

D.EL.ED: एक और मौका, तीसरे चरण की काउंसलिंग 4 से

D.EL.ED: एक और मौका, तीसरे चरण की काउंसलिंग 4 से

- Advertisement -

धर्मशाला। पूरे प्रयासों के बावजूद दो चरणों में D.EL.ED की सीटें न भरने के बाद अब शिक्षा बोर्ड तीसरे चरण की काउंसलिंग आयोजित करने जा रहा है। तीसरे चरण की यह काउंसलिंग 4 दिसंबर से 8 दिसंबर तक आयोजित की जा रही है। जो अभ्यर्थी पहले व दूसरे चरण की काउंसलिंग में किन्हीं कारणों से उपस्थित नहीं हो पाएं हैं, वह तीसरे चरण की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। शिक्षा बोर्ड के सचिव अश्वनी राज शाह ने बताया कि सरकारी व मान्यता प्राप्त निजी प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2017-19 के लिए डीईएलईडी-2017 की सीटों को प्रथम व द्वितीय चरण में काउंसलिंग कर भरने के पूरे प्रयास किए गए, लेकिन इसके बावजूद भी सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों में 79 तथा मान्यता प्राप्त निजी शिक्षक संस्थानों में 492 सीटें अभी भी भरी जानी शेष हैं। बोर्ड सचिव ने यह भी बताया कि जो अभ्यर्थी प्रथम व द्वितीय चरण की काउंसलिंग में किन्हीं कारणों में उपस्थित नहीं हो पाए थे, वह भी तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए निर्धारित तिथियों में भाग ले सकते हैं, जिसके लिए डीईएलईडी की 2017 में आयोजित की गई सीईटी की परीक्षा जिन अभ्यर्थियों ने दी हैं, उन्हें हिमाचल प्रदेश सरकार के पत्र के अनुसार तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 1:3 के अनुपात में बुलाया जा रहा है।

तिथि बार अभ्यर्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। उक्त के अतिरिक्त बोर्ड सचिव ने बताया कि यदि फिर भी सीटें रिक्त रह जाती हैं तो उन्हें सरकार के निर्देशानुसार अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित कर भरा जाएगा। इसके लिए जमा दो में अभ्यर्थी के 50 फीसदी व आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी अंक होने चाहिए। 

एसओएस परीक्षार्थियों के लिए पीसीपी 24 से

मार्च 2018 में जो परीक्षार्थी राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से माध्यमिक उच्च माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक कोर्सों में परीक्षा दे रहे हैं। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम पीसीपी का संचालन उपमंडल स्तर पर चयनित केंद्रों में 24 नवंबर से आरंभ करके 24 जनवरी 2018 तक किया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए बोर्ड से संपर्क किया जा सकता है।

मुख्य परीक्षक, उपपरीक्षक के लिए मांगे आवदेन

शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च 2018 में संचालित करवाई जाने वाली नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय की मैट्रिक व जमा दो परीक्षाओं की सभी विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रदेश में स्थापित स्थल मूल्यांकन केंद्रों के माध्यम से करवाया जाना है। मूल्यांकन कार्य के सुचारू रूप से निष्पादन के दृष्टिगत मुख्य परीक्षक, उपपरीक्षक की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन 26 दिसंबर तक किए जा सकते हैं। ऑनलाइन भेजे गए आवेदन की एक प्रति डाउनलोड करके डाक द्वारा बोर्ड कार्यालय को भी प्रेषित करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है