Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

#Corona _ Update: हिमाचल में कुल आंकड़ा 6500 पार, अभी 1673 एक्टिव केस- आज 96 मामले

हिमाचल में आज अब तक 40 कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए

#Corona _ Update: हिमाचल में कुल आंकड़ा 6500 पार, अभी 1673 एक्टिव केस- आज 96 मामले

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज अब तक कोरोना (Corona) के 96 नए मामले सामने आए हैं। इसमें सोलन में 39, सिरमौर में 27, बिलासपुर में 13, किन्नौर में 6, शिमला में पांच, कांगड़ा में चार व चंबा और कुल्लू में एक-एक मामला आया है। वहीं, अब तक 40 कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए हैं। इसमें कांगड़ा व सिरमौर के 11-11, चंबा के 6, मंडी के पांच, शिमला के चार, व हमीरपुर के तीन ठीक हुए हैं। हिमाचल में कुल आंकड़ा 6520 पहुंच गया है। एक्टिव केस (Active Case) 1673 हैं। अब तक 4760 कोरोना पॉजिटिव ठीक हो चुके हैं। हिमाचल में कोरोना डेथ का आंकड़ा 44 पहुंच गया है। प्रदेश में आज 1945 कोरोना सैंपल जांच को आए हैं। इसमें 229 नेगेटिव रहे हैं। 1715 की रिपोर्ट आनी बाकी है। आज के सैंपल से एक ही पॉजिटिव मामला है। बाकी पेंडिंग सैंपल से हैं। पिछले कल के 217 सैंपल की रिपोर्ट भी आनी बाकी है।

यह भी पढ़ें: Corona Update: अगस्त माह से अब तक 32 तोड़ चुके हैं दम, मामलों में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी


 

किस जिला में कितनी मौतें

कोरोना मृत्यु मामले में सोलन जिला नंबर वन पर पहुंच गया है। सोलन (Solan) जिला में सबसे अधिक 11 कोरोना पॉजिटिव ने दम तोड़ा है। कांगड़ा जिला में 8, मंडी में 7, हमीरपुर (Hamirpur) में पांच, चंबा व शिमला में चार-चार, ऊना में तीन व सिरमौर में दो की मृत्यु हुई है। इस वक्त सोलन में 355, सिरमौर में 316, कांगड़ा में 268, बिलासपुर (Bilaspur) में 151, चंबा में 794, हमीरपुर में 139, किन्नौर में 40, कुल्लू में 47, लाहुल स्पीति में एक, मंडी (Mandi) में 20, शिमला में 106 व ऊना में 151 एक्टिव केस हैं।

 

मेडिकल कॉलेज का गायनी वार्ड सील

मेडिकल कॉलेज नाहन (Medical College Nahan) में एक गर्भवती महिला के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अस्पताल के गायनी वार्ड को सील कर दिया गया है। यही नहीं गायनी वार्ड में भर्ती रोगियों को भी एहतियातन छुट्टी देकर घर भेज दिया गया है। साथ पॉजिटिव महिला के उपचार में लगे स्टाफ को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। दरअसल बुधवार शाम नाहन मेडिकल कॉलेज से एक गर्भवती महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई, जिसके बाद अस्पताल में हड़कंप मच गया। तुरंत मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने जहां गायनी वार्ड को सील कर दिया, तो वहीं महिला के आप्रेशन सहित उपचार में लगे स्टाफ व चिकित्सकों को भी होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) में भेज दिया है। वार्ड सील होने के चलते यहां दाखिल मरीजों को भी अस्पताल से छुट्टी देकर घर भेज दिया गया, ताकि संक्रमण के फैलने के खतरे को रोका जा सके। उधर, मेडिकल कॉलेज नाहन के एमएस डॉ. निर्दोष भारद्वाज ने पुष्टि करते हुए बताया कि गायनी वार्ड सील किया गया है। वार्ड की प्रपोपर सैनिटाइजेशन करवाकर ही इसे दोबारा से खोला जाएगा, तब तक वार्ड पूरे तरीके से बंद रखा गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाई गई गर्भवती महिला के ऑपरेशन में लगे स्टाफ समेत चिकित्सकों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबरः #Monsoon_Session से पहले जयराम कैबिनेट के यह मंत्री निकले Corona पॉजिटिव

 

खांसी, जुकाम के लक्षणों को अनदेखा ना करें

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ऊना द्वारा कोविड-19 (Covid-19) महामारी को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी (Advisory) जारी की गई है। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने बताया कि खांसी, जुकाम के लक्षणों को अनदेखा ना करें ना ही घर पर रहकर स्वयं इसका घरेलू इलाज करें। उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में खांसी, जुकाम, दस्त, स्वाद तथा गंध महसूस ना होने जैसे लक्षण पाए जाएं तो नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जांच करवाएं। उन्होंने बताया कि देखने में आ रहा है, जिला में कोविड-19 के लक्षणों वाले व्यक्ति घरेलू उपचार करने के पश्चात देरी से स्वास्थ्य संस्थान में पहुंच रहे हैं, जिस कारण कोरोना गंभीर रूप धारण कर रहा है, जिससे बीमारी से शीघ्र ठीक नहीं हो पा रहे हैं।
डॉ. रमण कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए सावधानी बरतें जैसे कि खांसी, बुखार के लक्षण होने पर किसी के संपर्क में ना आएं। मास्क (Mask) जरूर पहने, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं, कम से कम दो गज की सामाजिक दूरी बना कर रखें, सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें, अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोते रहें या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें। कोरोना महामारी से खुद रहें सुरक्षित, दूसरों को भी रखें सुरक्षित। हम सब साथ मिलकर कोरोना वायरस से लड़ सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है