Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

Good News: मनाली से लाहुल को जोड़ने वाली सुरंग का नाम होगा Atal Tunnel

Good News: मनाली से लाहुल को जोड़ने वाली सुरंग का नाम होगा Atal Tunnel

- Advertisement -

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) के नीचे से मनाली से लाहुल-लेह (Manali to Lahul-Leh) को जोड़ने वाली टनल का नाम अटल टनल (Atal Tunnel) करने को मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) ने आज मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग के बाद आयोजित प्रेस ब्रीफिंग में दी। उन्होंने बताया कि 8.8 किलोमीटर लंबी ये टनल 3,000 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया की पहली सबसे लंबी टनल होगी।

यह भी पढ़ें: विधानसभा अध्यक्ष पहुंचे डॉ. यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज, जानिए क्यों

उन्होंने ये भी कहा कि अटल टनल के तहत मनाली से लाहुल-लेह को जोड़ने वाली टनल का काम 80% पूरा हो चुका है। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 1998 में सुरंग के निर्माण का विचार किया था और परियोजना की घोषणा तीन जून, 2000 को की थी। यह परियोजना समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हिमाचल सरकार ने विश्व की सबसे चुनौतीपूर्ण वहनीय परियोजना, रोहतांग सुरंग (Rohtang Tunnel) का नामकरण दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Former PM Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर करने का केंद्र सरकार से आग्रह किया था।


प्रदेश सरकार ने कहा था कि वाजपेयी एकमात्र ऐसे राष्ट्रीय नेता थे, जिन्होंने लाहुल घाटी (Lahul Valley) के निवासियों के लिए हर साल होने वाले पांच महीने के निर्वासन को समाप्त करने के लिए रोहतांग दर्रे के नीचे एक सुरंग के निर्माण का विचार किया था। केंद्र को भेजे प्रस्ताव में हिमाचल कैबिनेट (Himachal Cabinet) ने कहा था कि सुरंग परियोजना पूरी होने के करीब है और प्रदेश के लिए यह वाजपेयी की तरफ से सबसे बड़ा उपहार होगा। इसके चलते ही आज मोदी कैबिनेट ने इसके नामकरण को अटल टनल करने की मंजूरी प्रदान कर दी है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है