Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

China के खिलाफ अमेरिका का एक्शन, TikTok पर लगाया बैन साथ में रखी ये शर्त

China के खिलाफ अमेरिका का एक्शन, TikTok पर लगाया बैन साथ में रखी ये शर्त

- Advertisement -

अमेरिका ने चीन के खिलाफ अपना विरोध खुलेआम दिखाना शुरू कर दिया है। अमेरिका ने चीन के सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर 45 दिन का प्रतिबंध लगाया है, साथ ही आदेश में यह भी कहा है कि टिकटॉक को चलाने वाली चीनी कंपनी बाइटडांस इसे 45 दिन में बेच दे नहीं तो 45 दिनों तक प्रतिबंध लगा रहेगा। अगर पहले बेच देगी तो बैन पहले हट सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने टिकटॉक (TikTok) चलाने वाली चीन की कंपनी बाइटडांस (ByteDance) से एक एक्जीक्यूटिव आदेश में कहा है कि वह इसे बेच दे, नहीं तो अगले 45 दिनों तक अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा रहेगा।

यह भी पढ़ें: TikTok को भूले लोग, छाई “Chingari”, अब वीडियो बनाकर जीत सकते हैं 1 करोड़ रुपए

 

 

ट्रंप द्वारा जारी किए गए आदेश में लिखा है कि टिकटॉक ऑटोमैटिकली यूजर्स की जानकारी जमा करता है। इसमें इंटरनेट और अन्य नेटवर्क की जानकारियां (Network information) भी शामिल होती हैं। जैसे- लोकेशन डाटा, ब्राउजिंग और सर्च हिस्ट्री। इस डेटा को जमा कर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अमेरिकी लोगों को धमका सकती हैं। उसका दुरुपयोग कर सकती है। साथ ही चीन को ये फायदा हो सकता है कि वह हमारे फेडरल कर्मचारियों और ठेकेदारों की लोकेशन जान सकती है। चीन इस सोशल मीडिया ऐप के जरिए जमा किए गए पर्सनल डेटा से अमेरिका के किसी भी नागरिक, बड़े अधिकारी को ब्लैकमेल कर सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसके जरिए चीन अमेरिका में कॉर्पोरेट धोखाधड़ी या नुकसान कर सकता है।

 

 

प्रतिबंध से बचने के लिए रखी ये शर्त

यह भी दावा किया गया है कि टिकटॉक हर उस कंटेंट के खिलाफ है जिसका विरोध चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अपने राजनीतिक लाभ के लिए करती है। यह भी हो सकता है कि टिकटॉक (TikTok) किसी जानकारी का गलत फायदा उठाकर कम्युनिस्ट पार्टी को लाभ पहुंचाए। आदेश में साफ तौर पर लिखा है कि ये सारे एक्शन आदेश जारी होने के अगले 45 दिनों तक प्रतिबंधित रहेंगे। इसके संचालन की अनुमति अमेरिकी कानून के आधार पर ही मिलेगी। चीन की कंपनी बाइटडांस (ByteDance) अगर टिकटॉक को अमेरिका में किसी को बेच दे तो हो सकता है कि यह प्रतिबंध (Ban) हटा लिया जाए। आदेश में लिखा है कि अगर बाइटडांस के प्रबंधन को अपनी कंपनी या उससे जुड़ी अन्य कंपनियों को बेचने का मन है या इस तरह की कोई गतिविधि वे करना चाहते हैं तो वो लोग इस आदेश के सेक्शन 1(सी) के तहत अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ कॉमर्स से मिलें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है