×

HIV से ठीक होने वाले दुनिया के पहले शख्स की #Cancer से हुई मौत

'बर्लिन पेशेंट' नाम से मशहूर थे 54-वर्षीय टिमॉथी रे ब्राउन

HIV से ठीक होने वाले दुनिया के पहले शख्स की #Cancer से हुई मौत

- Advertisement -

नई दिल्ली। कहते हैं मौत जब आनी होती है आ जाती उसपर किसी का कोई भी बस नहीं चलता। कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका में, जहां पर एचआईवी (HIV) से ठीक होने वाले दुनिया के पहले ज्ञात शख्स टिमॉथी रे ब्राउन (Timothy Ray Brown) की ब्लड-कैंसर से मौत हो गई है। ‘बर्लिन पेशेंट’ नाम से मशहूर 54-वर्षीय टिमॉथी 1995 में एचआईवी से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद 2007 में उन्हें एचआईवी संक्रमण से मुक्त घोषित किया गया था। वहीं, 2006 में टिमॉथी में ब्लड-कैंसर (Blood Cancer) की पुष्टि हुई थी।


हाल ही में बताया था- काफी फैल गया है कैंसर

कुछ दिनों पहले खबर सामने आई थी कि उन्हें दोबारा कैंसर हुआ है जिसका 12 साल पहले इलाज हुआ था और वह बहुत बीमार हैं। साल 2006 में ल्यूकेमिया से ग्रस्त हुए ब्राउन ने कुछ दिनों पहले ही बताया था कि उन्हें पिछले साल फिर कैंसर हुआ जो काफी फैल गया है। टिमॉथी का इलाज करने वाले डॉक्टरों को लग रहा था कि वे ल्यूकेमिया नाम के कैंसर से भी बच जायेंगे। लेकिन हाल में दुबारा कैंसर के हमले से वे ठीक नहीं हो पाए। इस बार स्थिति बहुत खराब हो गई और टिमॉथी रे ब्राउन की कैंसर की बीमारी के कारण मौत हो गई। टिमॉथी रे ब्राउन इन दो जानलेवा बीमारियों को मात देने के लिए कई जानलेवा मेडिकल प्रक्रियाओं से गुजरे थे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में गज़ब का कांड: 11 साल के लड़के ने 20 सेंकेंड में उड़ाए 20 लाख; देखें #Video

टिमोथी को एचआईवी 1990 के दशक में हुआ था। बाद में 2006 में उन्हें पता चला कि उन्हें ल्यूकेमिया नाम का कैंसर हो गया है। टिमोथी ने एचआईवी और ल्यूकेमिया से छुटकारा पाने के लिए 2 बोन मैरो ट्रांसप्लांट करवाए। डॉक्टरों ने जीन म्यूटेशन के साथ एक डोनर की कोशिकाओं का इस्तेमाल किया जिसने उसे एड्स वायरस से लड़ने के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता प्रदान की। वहीं, कैंसर का इलाज होने के 12 साल बाद पिछले साल उनका कैंसर फिर से फैल गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है