Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,277,194
मामले (भारत)
596,321,667
मामले (दुनिया)

आप 30-35 डिग्री की गर्मी से परेशान हैं…. पढ़िए उस जगह के बारे में जहां तापमान 100 डिग्री से भी काफी ज्यादा है

अल अज़ीज़िया की गर्मी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 136.4 डिग्री फॉरेनाइट

आप 30-35 डिग्री की गर्मी से परेशान हैं…. पढ़िए उस जगह के बारे में जहां तापमान 100 डिग्री से भी काफी ज्यादा है

- Advertisement -

मार्च से ही गर्मी के जून जैसे हालात बन गए है। गर्मी (Summer) ने लोगों के पसीने छुड़वाने शुरू कर दिए हैं और लोग काफी परेशान हो रहे हैं। लेकिन, सोचिए उस जगह लोगों का क्या हाल होता है, जहां सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है। जिन लोगों को गर्मी से दिक्कत होती है, उनके लिए अब कुछ महीने मुश्किलों के आने वाले हैं। दरअसल, गर्मी (Heat) ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं और अब गर्मी लगातार बढ़ने वाली है। कई लोग पारा 35-40 पहुंचने पर परेशान होने लगे हैं, लेकिन आप सोचिए उन लोगों का क्या होता है, जहां दुनिया (World) की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है, तो आज हम आपको बताते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा गर्मी कहां पड़ती है और वहां का पारा कितना रहता है।

यह भी पढ़ेंः तपती गर्मी से अभी कोई राहत नहीं, अप्रैल में भी रहेगा सामान्य से अधिक तापमान

कैलिफॉर्निया में पड़ती है सबसे ज्यादा गर्मी

अगर दुनिया की सबसे गर्म की जगह की बात करें तो यह कैलिफॉर्निया (California) में है, जहां एक डेथ वैली नाम की एक जगह है। इस जगह अगस्त.जून के आसपास काफी तेज गर्मी होती है और पारा इतना अधिक रहता है कि वो पूरी दुनिया में नहीं रहता है। पिछले साल इस वक्त इस जगह सबसे ज्यादा 130 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था। डब्ल्यूएमओ ने इस रिकॉर्ड (Record) के बारे में जानकारी दी थी। यहां पारा 130 डिग्री से पार पहुंच गया है। अब यहां का हाल ये है कि यहां ट्यूरिस्ट (Tourist) भी काफी ज्यादा आते हैं और यह तापमान मापने वाले मीटर की फोटो क्लिक करते हैं। यहां का तापमान वाकई हैरान कर देने वाला है।

यहां की गर्मी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

यहां गर्मी यहां की भौगोलिक स्थिति की वजह से होती है। यहां पानी की कमी और गर्मी की वजह से यहां का तापमान ज्यादा बढ़ जाता है। इसे दुनिया की सबसे गर्म जगह माना जाता है और अगस्त.जून में यहां तापमान काफी ज्यादा रहता है। वहीं, गर्मी के मामले में अल अज़ीज़िया का नाम भी ऊपर रहता है और यहां की गर्मी गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book of Records) में दर्ज है। करीब 100 साल पहले यहां तापमान 136.4 डिग्री फॉरेनाइट तक पहुंच गया था। यहां साल में एक बार दो इंच से भी कम बारिश होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है