Expand

वर्ष 2019 : धनु राशि वाले कमजोरियों को पहचानें, साल अच्छा रहेगा

वर्ष 2019 : धनु राशि वाले कमजोरियों को पहचानें, साल अच्छा रहेगा

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम धनु राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे …
धनु (य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे)  इस राशि वालों के लिए यह साल बेहतर रहने वाला है। करियर में इस साल मिश्रित परिणाम मिलेंगे। वहीं आर्थिक मामलों में परिस्थितियां पहले से बेहतर होंगी। इस राशि के जातकों के लिए इस साल ख़ुद को पहचानने की आवश्यकता होगी। आपको स्वयं का अवलोकन करना होगा और अपनी कमजोरियों को पहचानकर उसे दूर करने का प्रयास करना होगा। साल की शुरुआत में करियर, पार्टनरशिप, फैमिली, यात्रा आदि क्षेत्रों में तालमेल बनाकर चलना होगा। इस समय आप चीज़ों को एक दार्शनिक की तरह सोचेंगे
करियरः इस साल करियर में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि संघर्ष के बीच आपको सफलता मिलने के भी योग हैं। इस वर्ष आपको नौकरी में प्रमोशन की सौगात मिल सकती है। प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोग बहुत अच्‍छा काम करेंगें। बैंकिंग, फाइनेंस आदि से जुड़े लोगों को भी फायदा होगा। शनि दशाभुक्ति अंतरा के साथ गुरु, राहु की उपस्थिति में ही आपको ये लाभ मिलेगा। केतु की दशा चल रही है तो आपको ऐसा कोई शुभ फल नहीं मिल पाएगा। अपने करियर में आपको उतार-देखने को मिल सकता है। हालांकि जनवरी-फरवरी में आपके करियर की गाड़ी गति पकड़ेगी। इस समय आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी के लिए अच्छा ऑफर आ सकता है। नई जॉब मिलने की प्रबल संभावना है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ कर्मियों से आपको सपोर्ट मिलेगा। सहकर्मियों के द्वारा भी आपको पूरी मदद मिलेगी। अपने कार्य को समय रहते पूर्ण करें। जून अथवा सितंबर में आपको आपकी मेहनत का परिणाम मिलेगा। इस समय नौकरी में आपका प्रमोशन हो सकता है अथवा आपकी सैलरी बढ़ सकती है।  अहंकार को जीवम में जगह न दें, वरना आपको इसके दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। आपके विरोधी आपकी कामयाबी से जलेंगे। शत्रु आपके ख़िलाफ़ कोई साज़िश भी रच सकते हैं, आप उनके जाल में न फंसे इस बात का ख़्याल अवश्य रखना। हालाँकि आपको इस वर्ष ऐसी परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है जिसमें आपको निराशा, असफलता जैसे कड़वे अनुभवों गुजरना पड़ेगा। इस दौरान आपको करियर में विपरीत परिणाम मिल सकते हैं। आपके मन में करियर को लेकर भय भी बना रह सकता है। ऐसी विपरीत परिस्थिति में ख़ुद मजबूत बनाए और कार्यक्षेत्र में दोगुनी मेहनत करें. फिर आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक पाएगा।
Heirloom Quality Shree Sampoorna Vyapar Vridhi Yantra Frame (Golden, 10.5 Inch)
शिक्षाः
इस राशि के छात्रों को पूरी ऊर्जा और समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इस साल सिर्फ शिक्षा पर ध्यान देने बेकार की बातों को बिल्कुल समय न दें। साल की शुरुआत में धनु राशि के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर मिल सकता है। कॉलेज के छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल उन्हें अपनी पसंद के विषय में प्रवेश नहीं मिलने से परेशानी हो सकती है। वहीं धनु राशि के कुछ छात्रों विदेश की यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलने की संभावना है। साल के पहले तीन महीनों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। तकनीक, इंजीनियरिंग और मेडिकल से जुड़े छात्र भी इस वर्ष पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। वे छात्र जो कानून या पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। वहीं वे छात्र जो फाइन आर्ट्स, थियेटर, एनिमेशन, आर्किटेक्ट जैसे विषयों का अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन करेंगे। खासकर वे छात्र जो पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कर रहे हैं उन्हें बेहद शानदार नतीजे प्राप्त होंगे। वे छात्र जो इस साल कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं और आगे की शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं। उन्हें अगस्त-सितंबर के बीच फॉरेन जाने का मौका मिल सकता है। यह साल छात्रों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आने वाला है। इस दौरान वे सभी सपने साकार हो सकते हैं जिनके सपने आप देख रहे हैं।

स्वास्थ्यः
इस वर्ष धनु राशि के जातकों के लिए सभी जरूरी सलाह यह है कि वे मानसिक तनाव पर नियंत्रण रखें, इसलिए बेकार की चिंता और टेंशन बिल्कुल न लें। साल 2019 के लिए यही आपके अच्छे स्वास्थ्य का मूलमंत्र होगा। किसी पुरानी बीमारी, पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या से थोड़ा सावधान रहें। इसके लिए बेहतर होगा कि संयमित दिनचर्या अपनाएं और संतुलित भोजन करें। साल के शुरुआती तीन महीनों में हर तरह के सेहत संबंधी विकारों से बचने के लिए नियमित व्यायाम करें। कुछ जातकों को इस साल माइग्रेन या सिरदर्द से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा श्वसन और त्वचा संबंधी संक्रमण का भी भय रह सकता है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित भोजन करें और अधिक मसालेदार भोजन ना करें। साल के मध्य में कुछ जातकों को जल संबंधी विकारों से परेशानी हो सकती है। वहीं वात, पित्त संबंधी परेशानी और स्किन एलर्जी हो सकती है। हालांकि बाद के महीनों में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। वे जातक जिनकी उम्र अधिक है उन्हें अपनी सेहत का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना होगा। साल के आखिरी तीन महीनों में धनु राशि के लोगों की सेहत बिल्कुल बढ़िया रहने वाली है। इस साल योग, प्राणायाम और व्यायाम करना आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगा। यदि आप अधिक तनाव नहीं लेंगे तो किसी भी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होगी। हालांकि शारीरिक कमजोरी और सुस्ती रह सकती है।
आर्थिक जीवनः जातक निवेश संबंधी मामलों में खास सावधानी बरतें और किसी भी तरह का जोखिम भरा निवेश न करें। अपने नुकसान और गलत निर्णयों के लिए केवल आप जिम्‍मेदार हैं। अपनी ईगो की वजह से आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगें और पैसों का भी नुकसान होगा। थोड़ा बहुत फायदा भी होगा। किसी भी तरह के पैसों से संबंधित अवसर को ना ठुकराएं और अपने गलत फैसलों के लिए भाग्‍य को दोष ना दें।इस साल आप स्वयं या अपने परिवार के नाम से बैंक में पूंजी निवेश करेंगे। साल की शुरुआत में आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी हो सकती है, विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वाहन पर अधिक पैसे खर्च होंगे। आप अपने बच्चों की शिक्षा पर पैसे खर्च कर सकते हैं या उनकी शिक्षा के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को इंक्रीमेंट मिलने से इस साल उनकी आय में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। वहीं दोस्तों से, छोटी अवधि के निवेश से, लॉटरी और विदेशी निवेश से भी लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। धनु राशि के कुछ जातकों को विरासत में मिली किसी वस्तु और बीमा से लाभ हो सकता है। अगस्त-सितंबर के महीने में सरकार की ओर से कोई लाभ मिल सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को दोबारा लोन मिलने की संभावना है। वहीं कुछ लोग किसी निजी कार्य के लिए दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे उधार ले सकते हैं या विदेश में बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसे ले सकते हैं। सितंबर के महीने में व्यवासय में लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। अक्टूबर के महीने में यात्रा और स्वास्थ्य पर धन खर्च हो सकता है। साल के आखिरी तीन महीनों में आप अपने प्रयासों से धन का संचय करेंगे। इसके लिए आप कोई अतिरिक्त कार्य और परामर्श से संबंधी काम कर सकते हैं। वहीं वे जातक जो स्वयं का बिजनेस कर रहे हैं उन्हें अपने व्यवसाय में अच्छा लाभ हो सकता है। साल के अंत में आपको अपनी कड़ी मेहनत और प्रयासों का फल मिलेगा।
Ankita Gemstones Shri Dhan Laxmi-Kuber Bhandari Yantra – Pack Of 13
पारिवारिक जीवनः 
साल आपके लिए बहुत मुश्किल साबित होगा। आपके ऊपर हर तरफ से परेशानियां आएंगी। आप इन्‍हें सुलझाने की बहुत कोशिश करेंगें लेकिन एक के बाद एक परेशानियां आती रहेंगी। आप सब कुछ ठीक करने का प्रयास करेंगें लेकिन इसका उल्‍टा हो जाएगा। शांत रहें। साल की शुरुआत में पारिवारिक खर्चों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। वहीं परिवार में परिजनों का खराब स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। साल के शुरुआती दिनों में खर्चों में वृद्धि होगी लेकिन बाद में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगी। बच्चों पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी। परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। इस दौरान आप परिजनों के साथ अच्छे पल व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी, बच्चों, भाई-बहन और माता-पिता का साथ पाकर आप बहुत खुश होंगे।  इस वर्ष गलतफहमी की वजह से जीवनसाथी या माता-पिता के साथ मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। ये मतभेद पारिवारिक विवाद के कारण बन सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि ऐसी परिस्थितियां निर्मित होने की स्थिति में शांति और संयम के साथ काम लें। इसके अलावा माता-पिता और भाई-बहनों के साथ भी मतभेद होने की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि ये सभी परेशानी जल्द ही हल हो जाएंगी। बशर्ते कि आप संयम से काम लें। साल की मध्यावधि में कार्यस्थल और घर में खुद पर जरुरत से ज्यादा तनाव को हावी न होने दें। बेहतर होगा कि इस अवधि में आप दोस्तों या परिजनों के साथ कहीं सैर पर निकल जाएं। इससे आपको एक नई ऊर्जा और सुकून मिलेगा। इस साल जीवनसाथी और बच्चें आप से बेहद खुश रहेंगे। दोस्त भी आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। यदि अविवाहित हैं तो इस साल आप विवाह के बंधन में भी बंध सकते हैं। साल के आखिरी तीन महीनों में त्यौहारों के दौरान परिवार में शांति और सद्भाव का माहौल रहेगा। इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिकता व दर्शन शास्त्र की ओर होगा और इससे आपको आत्मिक शांति मिलेगी। परिवार के ज्यादातर सदस्य आपका हौसला बढ़ाएंगे। माता-पिता और जीवनसाथी की ओर से अपार स्नेह और सहयोग मिलेगा। आपको किसी संत या धार्मिक गुरु का आशीर्वाद और मार्गदर्शन मिलेगा। इस साल आपके प्रयासों से परिवार एकजुट रहेगा। कुल मिलाकर पारिवारिक जीवन के लिए यह साल उत्तम रहने वाला है।
प्रेम जीवनः इस वर्ष आप उपहारों पर अधिक धन खर्च करेंगे। वहीं साल की शुरुआत में आप अपने रिश्ते को लेकर ज्यादा प्रतिबद्ध नहीं रहेंगे बल्कि आप दोस्ती बनकर रहना अधिक पसंद करेंगे। साल के शुरुआती 6 महीनों में आप अपना दुख-दर्द और निराशा अपने प्रियतम के साथ साझा करेंगे। मार्च के महीने में आप प्रियतम या दोस्तों के साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। ऑफिस में किसी सहकर्मी के साथ रोमांस की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। धनु राशि के वे जातक जो बिजनेस से जुड़े हैं उनके व्यावसायिक जीवन में भी प्रेम के कुछ रंग देखने को मिलेंगे। क्योंकि उनकी प्रोफेशनल लाइफ में किसी खास व्यक्ति का आगमन हो सकता है। अप्रैल के महीने में आप बेहद जोश में रहेंगे लेकिन यदि आपका प्रेम-प्रसंग चल रहा है तो थोड़ा संयम के साथ काम लें। साल के मध्य में आपके सामाजिक जीवन में विस्तार होने की संभावना है हालांकि प्रेम जीवन ज्यादा कुछ खास नहीं रहने वाला है। शनि की कृपा से आपको अच्छा पार्टनर ढूंढने में मदद मिलेगी। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आपको एक अच्छा जीवनसाथी मिलने की पूरी संभावना है। साल के आखिरी तीन महीनों में आप एक-दूसरे के करीब आएंगे और अपनी-अपनी जिम्म़ेदारियों को समझेंगे। आप लोगों को अपने बड़ों से आशीर्वाद मिलेगा। वहीं साल के अंत तक लव मैरिज के प्रबल योग बन रहे हैं।
उपाय करें – 
  • दिन में दो बार आदित्‍य ह्रदय स्‍तोत्र और कनकधरा स्‍तोत्र का पाठ करें।
  • गुरुवार को गाय को पीले फल खिलाएं।
  • विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी।
  • लगातार 43 गुरुवार तक गरीबों और जरुरतमंद बच्चों में पीले फल बांटें।
  • प्रतिदिन हनुमान जी की आराधना करें। सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें और हर शनिवार को दर्शन के बाद हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।
  • नियमित रूप से गौ शाला में पैसों का दान करें।
  • अच्छी सेहत के लिए हल्दी, केसर, बादाम, आड़ू, पाइनेपल और करौंदे का सेवन करें।
  • गरीब बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएं या जन्मदिन व वर्षगांठ पर गरीब बच्चों में मूंग दाल, चावल-दाल की खिचड़ी का वितरण करें।
  • 3, 12, 21,30 आदि आपके भाग्यशाली अंक होंगे।
  • पीला रंग, सरसों पीला, बैंगनी और चमकीला गुलाबी रंग आपके लिए शुभ होगा।
  • शनि साढ़े साती के कष्टों से बचने के लिए गरीबों और रोगियों की मदद करें। बुजुर्ग दंपत्तियों की सहायता जैसे परोपकारी कार्य करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है