Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Himachal में रेमडेसिविर इंजेक्शन की नहीं कमी, कितना स्टॉक उपलब्ध- जानिए

जिला शिमला में सबसे अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध

Himachal में रेमडेसिविर इंजेक्शन की नहीं कमी, कितना स्टॉक उपलब्ध- जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) के सभी स्वास्थ्य संस्थानों (Health Institutions) में कोविड (Covid) महामारी के दौरान मरीजों के उपचार में उपयोग होने वाला रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं और किसी भी जिले में इस इंजेक्शन की कोई कमी नहीं है। प्रदेश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यकता और मांग के अनुसार इस इंजेक्शन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है, ताकि किसी को रेमडेसिविर के लिए परेशानी ना उठानी पड़े। राज्य के पास वर्तमान समय में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश भर में कुल 6,425 रेमडेसिविर इंजेक्शन स्टॉक में उपलब्ध हैं। इनमें से लगभग 2,300 रेमडेसिविर इंजेक्शन स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के राज्य भंडारण केंद्र में हैं, जबकि 4,125 इंजेक्शन विभिन्नि जिलों को उपलब्ध करवाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal: रेडक्रॉस ने शुरू की ‘डॉक्टरर्स परामर्श सेवा’ , इन फोन नंबरों पर करें संपर्क

प्रदेश के विभिन्न जिलों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की स्थिति पर नजर डाली जाए तो जिला शिमला (Shimla) में सबसे अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध हैं, जहां एक हजार इंजेक्शन उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त मंडी (Mandi) जिले में 713, चंबा में 250, हमीरपुर (Hamirpur) में 250, सोलन में 534, कुल्लू में 238, सिरमौर में 400, ऊना में 120, बिलासपुर में 100 और कांगड़ा (Kangra) में 520 रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल (Mission Director of National Health Mission, Dr. Nipun Jindal) ने बताया कि राज्य में महामारी की इस दूसरी लहर में मरीजों के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयों, रेमडेसिविर इंजेक्शन व ऑक्सीजन (Oxygen) सहित अन्य विभिन्न वस्तुओं की कोई कमी नहीं है।


यह भी पढ़ें: First Hand:हिमाचल का हैरिटेज ट्रैक कोरोना के खतरे से नहीं है खाली-Covid जांच पर खड़े हैं हाथ

उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार में आवश्यक हर चीज को राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने प्रदेश की जनता का आह्वान किया है कि वे कुछ लोगों द्वारा फैलाई जा रहीं अफवाहों पर विश्वास नहीं करें और ना इन पर कोई ध्यान दें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य संस्थानों और होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) केंद्रों में बेहतर उपचार सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है और ऑक्सीजन, दवाओं, मास्क (Mask), पीपीई किट्स आदि की कोई कमी नहीं है। इसके अलावा, संक्रमित लोगों की उचित देखभाल के लिए भी पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है