Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

दूसरी डोज में कोरोना की अलग वैक्सीन लग भी जाए तो चिंता की बात नहीं

डॉक्टर वीके पॉल ने दी जानकारी, देश में कोरोना से ठीक होने की दर भी बढ़ी

दूसरी डोज में कोरोना की अलग वैक्सीन लग भी जाए तो चिंता की बात नहीं

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जोरों पर है। देशभर में अब तक 20.26 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इसी के साथ वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल भी उठते रहते हैं। इन सवालों को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी जवाब देता रहता है और लोगों के डाउट क्लियर करता है। एक बार फिर एक विषय पर लोगों की शंका को दूर किया गया है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पॉल (Doctor VK Paul) का कहना है कि अगर किसी को दूसरी डोज में अलग वैक्सीन (Corona Vaccine) लग भी जाए तो कोई चिंता की बात नहीं है। हालांकि वीके पॉल ने ये भी साफ किया है कि हमारा प्रोटोकॉल स्पष्ट है कि दिए गए दोनों डोज एक ही वैक्सीन की होनी चाहिए लेकिन अगर ऐसा हो भी जाए तो यह चिंता का विषय नहीं है। दूसरी वैक्सीन लग भी जाए तो कोई दिक्कत नहीं है।

यह भी पढ़ें: अधिकारी ने जारी किया अनोखा फरमानः वैक्सीन नहीं लगाई तो भूल जाओ सैलरी

दूसरी कंपनियों की वैक्सीन के बारे में वीके पॉल ने बताया कि सरकार विदेशी निर्माताओं के संपर्क में है। मेक इन इंडिया और मेड इन इंडिया (Make in India and Made in India) हमारी प्राथमिकता है। फिलहाल कई वैक्सीन अभी पाइपलाइन में हैं। फाइजर कंपनी की वैक्सीन के बारे में डॉक्टर पॉल ने कहा कि हम फाइजर के साथ जुड़े हुए हैं क्योंकि उन्होंने आने वाले महीनों में संभवतः जुलाई में वैक्सीन की एक निश्चित मात्रा की उपलब्धता का संकेत दिया है।


इसके अलावा राहत की बात ये है कि देश में फिलहाल कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कुछ कम होता दिख रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़ी है और रिकवरी रेट बढ़कर 90 फीसदी हो गया है। 24 राज्यों में केस घट रहे हैं। डॉक्टर वीके पॉल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह आश्वस्त करने वाला है कि कोरोना की दूसरी लहर में गिरावट आई है और यदि समय आने पर प्रतिबंध व्यवस्थित रूप से खोले जाते हैं तो यह आगे भी कायम रहेगा। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर भी अब घट रही है। इस बीच वैक्सीनेशन की दर बढ़ रही है। इसे और तेज करना होगा तथा जल्दी ही रफ्तार पकड़ेगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: कल 18- 44 आयु वर्ग के 21,235 लोगों को लगेगी वैक्सीन, बनाए 214 केंद्र

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आंकड़ों के बारे में बताते हुए कहा कि देशभर में कोरोना के 2.11 लाख नए केस सामने आए जो पिछले 22 दिनों में सबसे कम है। आज 2.11 लाख नए केस आए तो 2.83 लाख ठीक भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर अब ठीक होने वाले मामलों की संख्या दैनिक आधार पर दर्ज किए जा रहे मामलों से अधिक हो रही है। रिकवर होने की दर 85.6% से बढ़कर अब 90% हो गई है, यह एक सकारात्मक संकेत है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है